Bitcoin क्या है? Bitcoin कैसे खरीदे?

Bitcoin kya hai: Bitcoin का प्रयोग आय दिन बढ़ता जा रहा है।और ऐसे में हमारे देश मे बहुत लोगो को ये पता नही है कि “Bitcoin क्या है? कैसे काम करता है” आज इस आर्टिकल में Bitcoin के बारे में पूरी डिटेल्स में जानेंगे।ताकि आप Bitcoin के बारे में जानकर आप भी इससे इंटरनेशनल ट्रांसक्शन कर सकते हो। Bitcoin डिजिटल दुनिया का एक जोरदार हिस्सा बनते जा रहा है।और इसलिए हमें भी Bitcoin के बारे में थोड़ा बहुत जान लेना चाहिए।

Bitcoin kya hai

नमस्कार दोस्तो,आप सभी का हमारे ब्लॉग Adviceduniya पर बहुत-बहुत स्वागत है आज हम ‘Bitcoin के बारे में पूरी तरह से जानेंगे कि विद्वान क्या है हम इसे कैसे खरीदे।’

Bitcoin क्या है? What is Bitcoin in Hindi

==> Bitcoin एक तरह का Virtual Currency है। जिसे हम ना तो देख सकते हैं ना महसूस कर सकते हैं। इसे बस ट्रांजेक्शन के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर सिंपल बे में बात करें तो बिटकॉइन एक डिजिटल ट्रांसेक्शन का एक माध्यम जिसके द्वारा हम इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन के रूप में बिटकॉइन को आदान-प्रदान कर सकते हैं। जैसे कि हर देश का अपना-अपना Currency होता है।जैसे कि अमेरिका का डॉलर ,हमारे देश भारत का रुपया होता है।

ठीक उसी तरह जो Currency इंटरनेट पर मौजूद है उसे हम Bitcoin के नाम से जानते हैं।जैसे कि हमारे देश के एक रुपया का किम्मत सौ पैसा है लेकिन एक Bitcoin का किम्मत भारतीय रुपया में कभी भी फिक्स नही होती है।

आपने कभी न कभी किसी दोस्तो के मुंह से एक बार Bitcoin के बारे में ज़रूर सुना होगा।या वैसे व्यक्ति जो डिजिटल दुनिया मे काम करते है विस्व लोग के मुंह से तो एक बार बिटकॉइन के बारे में सुना ही सुना होगा।

आज के टाइम में Bitcoin इंटरनेशनल ट्रांसक्शन का बहुत बड़ा रूप होता जा रहा है।

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले बहुत ही जोर सोर से बिटकॉइन का इस्तेमाल कर रहे है।अब आप सोच रहे होंगे कि बिटकॉइन का इस्तेमाल सिर्फ ट्रांसक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि ऐसे ट्रांसक्शन के अलावा और भी कई कामो में इस्तेमाल किया जाता है।जिसके बारे में हम नीचे में जानेंगे।

Bitcoin एक पहला Currency है जिसको केंद्रीय बैंक ने कभी भी संचालित नही किया है।इसे कंप्यूटर के द्वारा ही नियंत्रित किया जाता है।

Bitcoin का खोज किसने किया? Invention Of Bitcoin

==>Bitcoin का अविष्कार 9 जनवरी 2009 में किया गया था।इसके निर्माता मतलब बनाने वाला Satoshi Nakamoto थे। ये एक इंजीनियर थे।और वैसे तो इन्होंने बिटकॉइन को 2008 में ही बना दिया था लेकिन इसे 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे जारी किया गया था।

Bitcoin को किसी भी एक देश या किसी भी एक व्यक्ति के द्वारा चलाया नही जाता है।मैं आपको बता दु की Bitcoin पर किसी भी सरकार का हक नही होता है।यह आय दिन बेसिक किम्मत बढ़ता घटता रहता है।इसे माइनिंग के द्वारा चलाया जाता है।

ये भी पढ़े:-

200+ General Knowledge in Hindi

500+ Best Whatsapp Status in Hindi

Bitcoin इस्तेमाल करने के फायदे। Benifits For Use Bitcoin

==>जब भी हम क्रेडिट या डेबिट कार्ड को इस्तेमाल किसी भी ट्रांसक्शन या किसी भी कम को करने के लिए करते है तो हमे दो से तीन परसेंट टैक्स के रूप में देना पड़ता है। लेकिन बिटकॉइन में ऐसा कुछ नही है। इसे इस्तेमाल करने में आपको जीरो परसेंट अक्स लगेगा।मतलब की आप इसे फ्री में कही भी कभी भी इस्तेमाल कर सकते है।इसे इस्तेमाल करने में आपको कोई भी इसके बदले में दूसरा टैक्स देना नही पड़ता है।

और यही कारण है जो आज कल के टाइम में इतना पॉपुलर होता जा रहा है। क्योंकि लोग फालतू के पैसे बर्बाद नही करना चाहते हैं।

आजकल लोग इसे कमाई के तौर पर भी इस्तेमाल कर रहे है। आजकल लोग अपने Currency से बिटकॉइन को किसी वेबसाइट या कंपनी से खरीद लेते है।और उस Bitcoin की किम्मत को बढ़ने देते है।और जब Bitcoin की किम्मत हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो वे ऐसे बेच देते है।और इस तरह से उन्हें Bitcoin से पैसे भी कमा लेते हैं।

●बिटकॉइन से आप इंटरनेशनल ट्रांसक्शन कर सकते हैं।आप दुनिया के किसी भी कोने में आप बिटकॉइन से पेमेंट सेंड और रिसीव कर सकते हैं।

●इसे (बिटकॉइन) इस्तेमाल करने में आपको किसी भी अन्य तरह का टैक्स नही लगेगा।

● बिटकॉइन से अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं।तो ये बेस्ट तरीका है।पैसा लगाकर कमाने में।क्योंकि अभी आप जितना पैसा लगाएंगे बिटकॉइन में और लांग डेज के बाद जब देखेंगे तो आपका बिटकॉइन का प्राइस बढ़ चुका होगा और आपका इन्वेस्टमेंट डबल हो जाएगा।क्योंकि बिटकॉइन का किम्मत हमेशा बढ़ता ही जा रहा है।

● आप जितना चाहे उतना बियकोइन में इन्वेस्टमेंट कर सकते है या आप जितना चाहे उतना ट्रांसक्शन कर सकते हैं।इसमें आपको कोई भी लिमिट नही रहेगा।इसमें आपको कोई भी मना करने वाला नही रहेगा।इसका मालिक आप खुद होंगे।

Bitcoin का इस्तेमाल कहाँ होता है?

==>आजकल हर जगह बिटकॉइन लिया जा रहा है।आप अपने बिटकॉइन के जरिये होटल,रेलवे टिकट, और भी कई जगह आप Bitcoin को pay करके ये सब चीज़ों का फायदा उठा सकते हैं। आज ऐसे सैकड़ों हजारों वेबसाइट कंपनी है जो बिटकोइन को स्वीकार कर रही हैं। प्लेन की टिकट, होटल रूम, इलेक्ट्रॉनिक्स, कार, कॉफी और किसी अन्य चीज के लिए भी पेमेंट कर सकते हैं।

◆इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन इंटरनेशनल शॉपिंग में कर सकते है।

◆बिटकॉइन को आप कहीं भी पे करके आप होटल बुक और रेलवे टिकट जैसे काम कर सकते हैं।

◆Bitcoin का इस्तेमाल आप दुनिया में किसी को भी पैसे भेजने के लिए कर सकते है या फिर उस पेमेंट को एक्सेप्ट करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

◆बिटकॉइन का प्रयोग आप पेमेंट करने के लिए कर सकते है।

◆इसका का इस्तेमाल आप पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं।(जो कि मैंने ऊपर में इसका तरीका बताया हुँ)

◆बिटकॉइन को आप इंटरनेट पर खरीद तथा बेच भी सकते हैं।

अभी भारत मे Bitcoin की किम्मत:-

==>जैसा कि मैंने ऊपर में भी बताया कि बिटकॉइन का किम्मत आय दिन बढ़ता-घटता रहता है।उसका किम्मत कभी भी फिक्स नही होता है।अगर आप बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करते है तो आपको यह पता होना चाहिए कि फिलहाल भारत मे बिटकॉइन की किम्मत कितना चल रहा है।या आगे क्या हो सकता है।आपको पहले से ये सब पता रखना पड़ेगा।अभी हमारे देश भारत मे 1 बिटकॉइन का किम्मत सात करोड़ चालीस लाख इकतीस है।

1BTC = Rs.7,40,031.15

Bitcoin price

Bitcoin कैसे खरीदें? How to buy Bitcoin.

==>वैसे तो इंटरनेट पर कई तरीके मौजूद हैं।Bitcoin को खरीदने का।लेकिन बहुत से कंपनी धोखेबाज भी होती है।हम वह से बिटकॉइन को खरीद तो लेते है पर वो बिटकॉइन कही सेल्ल नही होती है।यहाँ पर मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा बिटकॉइन खरीदने का।

●आप बिटकॉइन कमा कर भी पा सकते हैं।बहुत से ऐसे वेबसाइट और एप्लीकेशन है जो कभी कभी आफर निकलती है।जिसे उस एप्लीकेशन को refer करके या उसमे दिए गए कामो को करके भी बिटकॉइन कमा सकते हैं।

●सबसे पहले तो आप बिटकॉइन को $999 देकर आप एक बिटकॉइन खरीद सकते है।ज़रूरी नही की आप पूरे एक बिटकॉइन ही खरीदो आप बिटकॉइन के Satoshi को भी खरीद सकते हैं।

जैसे कि हमारे देश मे एक रुपया का सौ पैसा होता है।ठीक उसी तरह डिजिटल करेंसी यानी Bitcoin के Satoshi होते है।एक Bitcoin का Satoshi value 10 करोड़ है।मतलब की 1 BTC=10,00,00,000 Satoshi

होता है। आप बिटकॉइन के जगह छोटी इकाई में Satoshi को खरीद सकते है।और लास्ट में जब आपका मन करे टैब आप उस Satoshi को बेच सकते है। क्योंकि एक बिटकॉइन डायरेक्ट खरीदना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि बिटकॉइन का दाम बहुत ज्यादा होता है।ज़लिये लोग Satoshi खरीद कर ही बेचते हैं।

●इसके अलावा आप Bitcoin एक्सचेंज करके भी खरीद सकते हैं।मतलब की आपके पास कोई सामान है और आप उसे बेचना चाहते है और सामने वाला के पास बिटकॉइन है।तो आप अपना। सामान उसे देकर उनसे बदले में बिटकॉइन ले सकते हैं।

●और फिर इसका एक और तरीका है Bitcoin minning के जरिये भी आप बिटकॉइन पा सकते हैं।इसके लिए आपके पास High Version का कंप्यूटर और हाई स्पीड इंटरनेट रहने चाहिए।बिटकॉइन मिनर्स का काम होता है कि उन ट्रांसक्शन पर ध्यान देना की सही है या गलत जो ट्रांसक्शन दूसरे के साथ शेयर किए जाते है।और उन्हें ये जांच करने का कुछ बिटकॉइन दिया जाता है।

ये भी पढ़े:-

Best Magic Tricks Hindi me

Best Math Tricks Hindi me

200+ Most easy Computer shortcut keys

Conclusion Of Post

हमारे देश को डिजिटल देश बनाने का जोड़ो-शोरो से तैयारी किया जा रहा है।और इसका मतलब है भविष्य में बिटकॉइन बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है।यो आपको भी अभी से ही Bitcoin को इस्तेमाल करना सीखना चाहिए क्योंकि आगे जाकर यह ट्रांसक्शन में बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है।

और अगर आपको यह आर्टिकल ” Bitcoin क्या है? Bitcoin कैसे खरीदे?” में कोई भी प्रॉब्लम होता ही तो नीचे कमेंट करके ज़रूर बताये।और अगर ये पोस्ट ‘ Bitcoin क्या है?‘ अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भूले।ताकि आपके दोस्त भी “Bitcoin क्या है? और इसके इस्तेमाल के बारे में” सभी बातें जान पाए।

Leave a Comment