Blogging क्या है? आज Bloggers लाखो रुपया कैसे कमाते हैं?

Blog या Blogging क्या है? आज हर कोई Online पैसा कमाना चाहता है। और कभी न कभी ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका ढूंढते-ढूंढते आपने Blogging का नाम ज़रूर सुना होगा। आज कई सारे लोग Blogging के जरिये घर बैठे लाखो रुपया कमा रहे हैं। लेकिन यह इतना आसान भी नही है। आज मैं इस लेख में Blog या Blogging क्या है? Blogging से लोग पैसे कैसे कमाते हैं? और भी ब्लॉगिंग की हर छोटी से छोटी जानकारी आपके साथ इस लेख में शेयर करूँगा।

आज Digital Marketer से लेकर Enterprenuer तक हर किसी का एक न एक ब्लॉग या Website ज़रूर होगा। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग मेरे ख्याल से सबसे बेस्ट तरीका है। और लोग इससे कई ज्यादा पैसे भी कमा रहे हैं।

Blogging kya hai
Blogging Kya hai?

पर जो लोग इस Field में नए-नए कदम रखते हैं। उन्हें पहले Blog या website को समझने में ही बहुत ज्यादा Confusion रहता है। और मैं यह Gurantee लेता हूँ कि इस लेख को पढ़ने के बाद Blogging क्या है? और Blog से Related सवाल आपके मन मे कभी नही आएगा।

Blog क्या होता है? Blogging in Hindi

ब्लॉग Google के द्वारा Free में Provide गया एक तरह से Service है। जिसके माध्यम से हम अपने ज्ञान को एक Post के तौर पर लिखकर उस Product/Service पर Publish करते हैं। और उसी Service को Blog कहा जाता है।

ब्लॉग सबसे पहले ब्लॉगस्पॉट के नाम से पायर लैब्स नाम के hosting Company के द्वारा 1999 में निर्माण किया गया था। उसके कुछ साल बाद 2003 में Google ने इसे खरीद कर Blogger नाम से Free में लोगो के लिए यह Product को Launch कर दिया था।

Blog बनाने का मुख्य डोमेन Blogger.Com है। Blogger की पूरी Website Coding के द्वारा बनाई गई है। इसका Interface काफी ज्यादा Simple है। (जैसा कि आप नीचे Image में देख सकते हैं) 

Blogging क्या है

इसकी Design कुछ इस प्रकार की गई है। ताकि Begginer(नया) से Begginer भी इसको एक ही झलक में पूरी तरह से समझ जा सके। 

यदि अगर आप ब्लॉग में कोई पार्ट/सिस्टम को समझ नही पा रहे हैं। तो या फिर आपको Google की Search Engine की सहायता लेनी पड़ेगी। या फिर Youtube की। क्योंकि Blogger में आपको किसी भी प्रकार का Contact Us की सुविधा नही दी गयी है। जहाँ से आप Help ले सके।

वहाँ आप सिर्फ Feedback के जरिये कुछ सुझाव या फिर अपना Problem पूछ सकते हैं। अब ये 100% की गारंटी नही है कि आपको उधर से आपका जवाव आएगा ही आएगा।

हाँ, लेकिन Google का एक अपना Support Page हैं। जहाँ लोग अपना सवाल करते हैं। और जो उस सवाल के जानकार होते हैं। वे आपके सवालों का जवाव देते हैं।

Blog पर Account बनाने का हमसे किसी भी प्रकार का Charge नही लिया जाता है। वहाँ आपको एक Free में Domain और Hosting भी आपको Provide की जाती है। जिससे आप बिना कोई पैसा लगाए आप अपना Blog की शुरुआत कर सकते हैं।

Blogging क्या है? Blogging Meaning in Hindi

जिस ब्लॉग पर हमलोग Post को Publish करते हैं। और जिस Post को लोग पसंद करके Share करते हैं। जिस पर Seo और Article दोनो को Focus किया जाता हैं। उसी को Blogging कहते हैं।

हमारे Blogging Community में एक कहावत है “Blog बनाना आसान है। पर उस ब्लॉग को बनाये रखना बहुत मुश्किल है“।

आज 2020 में Corona की वजह से पूरे देश मे Lockdown हो चुका है। जिसके कारण कई लोगो की Job का काम बंद हो गया है। सभी लोग अपने घर पर बैठ चुके हैं।

जिससे लोग Online पैसा कमाना चाहते हैं। और क्योंकि Online पैसा कमाने में Blogging सबसे Best तरीका है। जिसके कारण आज Blogging में भी Comptition हद से ज्यादा बढ़ गयी है।

जिसके हमे अपने आर्टिकल को Google के First Position पर लाने के लिए बहुत Hard Work करना पड़ता है। (जो मैं आपको नीचे में बताऊंगा)

बहुत लोगो को लगता है। कि ब्लॉगिंग बहुत आसान है। उसपर हमे बस अपने Phone या Laptop से सिर्फ आर्टिकल लिखना रहता है। पर ये बिल्कुल गलत है।

आज आप देखते होंगे कि बहुत से Blogger प्रति महीने लाखो रुपया कमा( Earn) रहा है। लेकिन क्या आपको पता है। वो लाख रुपया कमाने के लिए अपने ब्लॉग पर कितनी मेहनत की होती है।

आज अगर आप एक New Blogger हैं। तो आपको ब्लॉगिंग सीखने में सिर्फ लगभग 6 महीना लग जायेगा। मतलब की 6 महीने तक earning का ख्याल अपने मन से निकाल ही देना है। 

Blog और Website में Difference क्या होता है?

ब्लॉग और वेबसाइट में काफी ज्यादा अंतर है। चलिये जानते हैं |

Blog

ब्लॉग एक तरह से Plateform है। जहाँ हम अपने ज्ञान, भाव-विचार, या अनुभव को लिखकर अपने ब्लॉग पर प्रकट करते हैं। 

जब आप अपने ब्लॉग पर किसी तरह का आर्टिकल Post करते हैं। तो वह पूरे इंटरनेट पर फैल जाता है। जहाँ से कोई भी लोग उसे पढ़ सकते हैं। ब्लॉग पर आपको सिर्फ Article ही मिलेंगे।

ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का Coding की Knowledge होने की आवश्कयता नही है। अगर आप अपना एक Personal Blog बनाना चाहते हैं। You can use website builders that are best for blogs to get the job done.

तो आपको कुछ भी सीखने की ज़रूरत नही हैं। लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को Google में rank करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको SEO के बारे में सीखना पड़ेगा।

Example के लिए Adviceduniya.com को ही ले लीजिए। यह एक Pure Hindi Blog है। 

यहाँ तक तो आप ब्लॉग और blogging क्या है? के बारे में समझ ही गए होंगे।

blog look
Adviceduniya Blog

Website

अगर आप ब्लॉग की तुलना में Website की बात करें। तो इसे सभी कोई बना नही सकता है। Website बनाने के लिए आपको HTML, CSS, PHP, Java इन सभी Programming Language की Knowledge आपको होनी चाहिए।

Website अक्सर किसी मुख्य उद्देश्य के लिए बनाया जाता है। जहाँ पर आपको किसी भी प्रकार का आर्टिकल नही मिलेगा। हालांकि सभी Website गाइडिंग के लिए अपना एक ब्लॉग बनाते हैं।

Website ज्यादा तर आपको किसी Company, School/College,Hotel इत्यादि जैसो का मिल जाएगा। अगर सिंपल भाषा मे कहा जाए तो जो लोग अपने Bussiness या फिर Service को Online ले जाते हैं। वैसे लोग ही Website बनाते हैं।

जैसे कि- Amazon, BookmyShow, Wix etc.

amazon look

Blog कैसे बनाये? ब्लॉग बनाने का कितने तरीके हैं?

अब तक आपने समझा कि Blog या Blogging क्या है? अब मैं आपको बताऊंगा की आखिर Blog कितने प्रकार से बनाये जाते हैं?

वैसे तो ज्यादातर लोग Blogger.com की Website पर जाकर ही अपना ब्लॉग बनाना पसंद करते हैं। क्योंकि वह Google का Product है। और Google कितनी बड़ी Company है| यह बताने की ज़रूरत नही है।

पर इसके अलावा भी कई Website के जरिये आप अपना Blog बना सकते हैं।

ये है कुछ Website जो आपको Free में ब्लॉग बनाने जे लिए Service Provide करते हैं।

  1. WordPress
  2. Wix
  3. Tumblr
  4. Medium
  5. LiveJournal

इन सभी पर आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। जैसे आप Blogger.com पर बनाते थे। जहाँ आपसे किसी भी प्रकार का Charge आपसे नही लिया जाता है। इसके साथ ही आपको एक Primary domain दिया जाता है। जो आप कही से Custome Domain खरीद कर इन सभी Set कर सकते हैं।

Primary Domain~> Adviceduniya.blogspot.com

Custome Domain~> Adviceduniya.com

WordPress क्या है? WordPress in Hindi

अगर आप Blogging के बारे में Deep Research कर रहे होंगे। तो आपने WordPress का नाम ज़रूर सुना होगा। अक्सर लोग यही सलाह देते हैं कि Blogger.com पर न जाकर WordPress पर जाने का प्रयास करें। ऐसा लोग क्यो कहते हैं।

यहाँ नीचे में मैं आपको बताऊंगा Wordprese क्या है? और क्यो लोग WordPress पर ज्यादा जाना पसंद करते हैं।?

WordPress एक तरह से CMS(Content Management System) है। जो Php और MySQL जैसे Programming Language पर बना हुआ है। जिसपर खुद को Blog को Install करने के लिए आपको किसी Hosting की ज़रूरत पड़ती है|

WordPress पर लोग इसलिए जाना चाहते हैं। क्योंकि WordPress Blogger से कई गुना ज्यादा अच्छा है। ऐसा इसलिए कि वहाँ आप आपको Plugin लगाने का एक अलग ही Function मिलता है।

जिसमें आप Plugin की मदद से आप अपने Blog या Website को जैसा चाहे वैसा Customize कर सकते हैं। आर्टिकल का One Page Seo Score Check करने के लिए कई सारे Plugin आपको मिल जाएंगे। Article Design के कई सारे Features आपको WordPress मिल जाएंगे।

Blogger और WordPress में Difference क्या-क्या है?

Actually यहाँ ब्लॉग आपको Blogger.com के लिए कहा गया है। Blog और WordPress में जमीन-आसमान का फर्क है। यह आपको नीचे Diffrences पढ़ के पता चलेगा।

Blogger 

  1. Blogger.com पर आपको Theme की पूरी Customization नही मिलती।
  2. इसमें Article Design कुछ बहुत कम Features दिए गए हैं।
  3. इसमें आप Tag का इस्तेमाल नही कर सकते हैं। (बहुत से लोग Lable को ही Tag मांग लेते हैं।)
  4. Google में आप किस तरह अपने Site को Show करना चाहते हैं। इसकी Full Control आपके साथ मे नही होता।
  5. यहाँ पर Account बनाने के लिए Free में Hosting मिलता है।
  6. Blogger Look
Blogger dashboard

WordPress

  1. WordPress के जितने भी Theme है। वे सभी को आप जैसा मन करे वैसा Customize कर सकते हैं।
  2. इसमें आपको Article Design के लिए Elementor, Gutenburg और Ejka जैसे Plugin की मदद से आप अपने आर्टिकल को काफी अच्छी Design दे सकते हैं।
  3. इसमें आपको Tag और Lable डालने का एक अलग ही Option मिलता है।
  4. Rank math या Yoast Plugin की मदद से आप किस तरह अपने Site को Google में दिखाना चाहते हैं। इसकी Full Setting आप कर सकते हैं |
  5. WordPress पर Site बनाने के लिए आपको कही से Hosting Purchase करना पड़ेगा। उसके बाद ही आप इसपर Site बना सकते हैं।
  6. WordPress Look
wordpress look

ये कुछ मुख्य कारण है जो ब्लॉग और WordPress में होता है। इसके अलावा भी कई सारे अंतर है WordPress और ब्लॉग में जो WordPress को और ज्यादा बेहतर बनाता है।

क्या हमें WordPress पर ही अपना Blog Start करना चाहिए?

ज़रूरी नही है, यह आपके ऊपर Depend करता है की आप किस पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं। अगर आपको Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही है या फिर आप नए नए इस Field में आये हैं। तो आपको blogger.com से Start करना चाहिए।

और अगर आपके पास Hosting खरीदने के लिए पैसे हैं। तो आप WordPress के साथ जा सकते हैं। जो कि आपके लिए और भी ज्यादा अच्छा है।

ये भी पढ़े- Affiliate Marketing क्या है?

खुद का Blog शुरू कैसे करें? इसमे कितना पैसा लगेगा?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर में भी बताया है। Blogging में भी कॉम्पटीशन काफी बढ़ गया है। 

अगर आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं। तो आपको बस एक Custome Domain लेना होगा। जो आप Godaddy, Bigrock जैसे Website से 600 से 700 रुपया में खरीद कर अपना ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप WordPress पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको Hosting की ज़रूरत पड़ेगी। अब Hosting की दाम की बात की जाएं तो इसका Rates काफी अलग अलग होता है।

यह भी ज़रूर पढ़े:-Blogger template ko zip file se xml file me convert kaise kare

आपको 50rs के महीने से लेकर 5000rs महीने या उससे ज्यादा तक के Hosting मिल जाएंगे। और साथ ही आपको एक Custome Domain लेना होगा। जो कि लगभग 600 से 700 में मिल जाएगा। मतलब आप अपने हिसाब से Calculation कर सकते हैं।

Blogging Myths

आपको कई सारे Video और Article मिल जाएंगे। जहाँ आपको बताया जाएगा की Free में Blog बनाकर लाखो रुपया कमाये।

यह बहुत बड़ी Myths(जूठ) है। आज इतना ज्यादा Comptition बढ़ गया है। और जो लोग भी Blogging Start करते हैं। तो अपना एक Custome Domain के साथ। ऐसे में अगर आप Free में Blog बनाते हैं।

तो आपको एक Primary Domain मिलेगा। (मैंने Primary domain और Custome domain का Example ऊपर में ही दे दिया है)। और Primary Domain पर आज जल्दी न तो आपको Google Adsense Approval मिलेगा। और न ही जल्दी Ranking.

अब बात करें Primary Domain की Ranking की तो Google Custome Domain को Primary Domain से ज्यादा value देता है। और Primary Domain के मुकाबले Custome वाले को ज्यादा Ranking मिलती है।

और ऐसे में अगर आप एक Professtional Blogger बनना चाहते हैं। तो आपको एक Custome Domain और Hosting लेना ही पड़ेगा। (वो जमाना चला गया जब लोग Free में ब्लॉग बना कर Ranking करते थे।)

ऐसे में Domain और Hosting खरीदने में आपको पैसा तो लगेगा ही। तो आप खुद ही समझ जाईये की यह कितना बड़ा जूठ है “Free में ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने वाला“।

अब अगर आप Free के चक्कर मे रहेंगे। तो आपके Comptitor आपसे आगे निकल जाएंगे। और आपका सारा मेहनत बेकार हो जाएगा।

Bloggers Blogging से पैसा कैसे कमाते हैं?

अब तक मैंने Blog, WordPress और Blogging क्या है? कि पूरी जानकारी आपको देने में समर्थ रहा हूँ। मुझे उम्मीद है अब तक आपको Blogging क्या है? और उसके बारे में सारे Concept समझ मे आ गए होंगे।

अब हमलोग बात करेंगे कि Blogging से लोग पैसा कैसे कमाते हैं? वो भी इतना जितना कि कोई सरकारी नौकरी वाला भी न कमाता हो।

India के सबसे बड़े Blogger अमित अग्रवाल जी से पूछा गया कि आप Monthly कितना कमा लेते हैं।- “उनका जवाब था कुछ करोड़”

आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं। लोग ब्लॉग से कितने पैसे कमाते होंगे। फिर ये सवाल उठता है कि इतना-इतना ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते हैं? तो चलिए जानते हैं-

1. Google Adsense से

सबसे पहला और नए Blogger का सबसे पसंदीदा तरीका Google Adsense, जितना भी लोग शुरू-शुरू में ब्लॉग बनाते हैं। सबसे पहले चाहते हैं कि उनका बस किसे भी करके Adsense approve हो जाये।

Google Adsense के द्वारा आपका ब्लॉग Monetize होता है। जब आपके ब्लॉग पर Adsense का approval मिल जाता है। तो Google Adsense आपके ब्लॉग पर कुछ Ads दिखता है।

और जब आपके Blog के Reader बढ़ते हैं। और Google adsense के द्वरा लगाया गया Ads पर लोग Click करते हैं। तो आपको उसके कुछ Commission मिलता है।

जितना भी कमीशन होता है वह CPC के माध्यम से मिलता है। (मैं आपको Google adsense के बारे में और details में बताता परन्तु यह लेख काफी बड़ी हो जाएगी। इसीलिए अगर आप कमेंट करेंगे। तो इसके बारे में हम दूसरे लेख में बता देंगे।)

2. Affiliate Marketing

जो लोग Blogging के बारे में अच्छा से सिख जाते हैं। वे लोग ज्यादा तर Affiliate Marketing करके ब्लॉग से पैसा कमाना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें आपको Same Traffic में Adsense के मुकाबले Affiliate marketing में बहुत ज्यादा Earning होता है।

3. SponserShip के द्वारा

जब आपका Blog पर अच्छा खासा Readers आना शुरू हो जाएगा। और आपके Blog का Authority बढ़ जाएगा। तब दूसरे लोग या फिर Company वाले आपके ब्लॉग पर Sponsership Offer करेंगे। जिसके साथ आपको कुछ Money भी दिया जाएगा।

4. Backlink और Guest Post Sell करके।

जब आपका Authority बढ़ेगा। और आपकी Google में Ranking बढ़ेगा। जब दूसरे Blogger आपको जानेंगे। तो आपके ब्लॉग पर Backlink या Guest Post देने के लिए लोग आएंगे। आप उनके ये सब Accept करने के बदले में कुछ Charge ले सकते हैं।

5. लोगो को अपना Service Provide करके

बहुत स लोग अपने ब्लॉग पर बहुत सारे Service Provide करते हैं। Example में आप Fiver या Freelancers जैसे Site को देख सकते हैं। वहाँ लोग अपनी-अपनी Service Provide करते हैं। 

ठीक वैसे ही आप ऊना ब्लॉग बनाकर अपना Service वहाँ Provide कर सकते हैं। और जब लोग आपके Service को Purchase करेंगे। तो आपका Earning होगा। 

इसके अलावा भी सभी लोग अपने-अपने तरीके से अपने blog के द्वारा पैसा कमाते हैं। पर जो मैंने ऊपर में तरीका बताया है। वह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मेथड है जो हर ब्लॉगर इन्ही किसी तरीके से पैसा कमाता है।

FAQ on Blogging क्या है?

क्या कोई भी blogger बन सकता है?

जी हाँ, आप मे से कोई भी Blogger बन सकता है। लेकिन इसके लिए आपको इसमें मेहनत करना होगा।

क्या सच मे लोग इससे पैसा कमाते हैं?

हाँ, इसमें आपको पैसा के साथ-साथ Fam. भी आपको मिलता है। ब्लॉगिंग से आप एक जॉब की तुलना में कई ज्यादा गुना पैसा कमा सकते हैं।

क्या Blogging में हम Carrier बना सकते हैं?

जी हाँ, लेकिन यह आपकी अपने हिसाब से देखकर चलना पड़ेगा।

Blogging कैसे करते हैं?

Blogging करने के लिए आपको ऐसा Article या Post लिखना रहता है। जो लोगो को पसंद आ सके। लोगो को वह पोस्ट कुछ ज्ञान दे सके।

क्या Blogging में Future है?

इसका जवाब है हाँ, क्योंकि Google कभी भी ये नही ब्लॉग बंद हो जाये। क्योंकि अगर ब्लॉगिंग हटा तो ऐसे में लोग Google करना छोड़ देंगे। और भले ही आज Video को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। लेकिन कभी भी लोग ब्लॉग पढ़ना नही छोड़ेंगे।

Blogging क्या है? इसे कैसे शुरू करें?

Blogging क्या है? कि जानकारी मैंने आपको पूरी explain से बताया दिया है। आप Google के blogger.com वाले Product पर जाकर अपना Free में blog बना सकते हैं।

Conclusion

अब तक मैंने इस लेख में Blog क्या है? Blogging क्या है? Blogging से Related हर छोटी से छोटी जानकारी मैंने इस पोस्ट में बताने का प्रयास किया है।

मुझे उम्मीद है यह आर्टिकल “Blog या Blogging क्या है?” आपके लिए Helpful हो। अगर आपको Blogging क्या है? के बारे में और भी किसी प्रकार की जानकारी चाहिए? या इस लेख में किसी Paragraph में आपको Daught है। तो आप Comment कर सकते हैं।।

और साथ ही अगर आपको लगता है कि यह दुसरो को भी जानना चाहिए। तो भाई,इस लेख को कृपया अपने Social media पर Share करना बिल्कुल भी न भूले। ताकि अगर कोई Blogging क्या है? या ब्लॉग से related कोई जानकारी ढूंढ़ रहा होगा। तो आपके शेयर के माध्यम से यह Post तक पहुँच अपने सवाल का Satisfied जवाब पा सके।

Leave a Comment