DM full form-District Magistrate बनने की पूरी जानकारी

क्या आप DM full form के बारे में ढूंढ रहे हैं। की DM का Full Form क्या होता है। तो इन्ही सवालों का जवाब मैं इस लेख में आपके साथ शेयर करने वाला हूँ। यहाँ पर आपको मैं DM full form in hindi, dm long form और भी DM के अन्य सभी फुल फॉर्म के साथ-साथ DM क्या होता है? DM कैसे बनें? और DM की सैलरी कितनी होती है? जैसे सवालों का उलेख मैं यहाँ पर करने वाला हूँ।

Dm full form

तो नमस्कार दोस्तो, मैं आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत करता हूँ Adviceduniya के इस अनमोल लेख में। जिसमे मैं आपके साथ DM के Full Form के साथ ही साथ Dm के अन्य बातों का साझा भी करने वाला हूँ।

DM का पद या बोल सकते है कि Dm का जो रुतवा होता है। वो एक आम इंसान से बहुत ऊपर होता है। Dm कोई छोटा-मोटा अधिकारी न रहकर वे पूरे जिला का अधिकारी होते हैं। उनका पद सम्मानजनक पद(सीट) होता है। उनके अंडर पूरे जिला रहता हैं। जिस जिला का Dm जो होते है। उस जिला का जो भी कम होता हैं या उस जिला में जो भी छोटे-बड़े फैसले लिए जाते हैं। वे सभी Dm के देख-रेख में ही होते हैं।

आज Dm बनना बड़ा ही स्वभाग्य कि बात है। क्योंकि जितना यह सम्मानजनक और बड़ा पद है। उस पद को पाने के लिए काफी ज्यादा (बोले तो बहुत ज्यादा) मेहनत करनी पड़ती हैं। क्योंकि ये जितना ऊंचा पद हैं। वैसे ही इस पद का ऊंचा(ज्यादा) Salery भी है। आज के जमाने मे Dm बनना बहुत ही गर्व की बात होती है।

बहुत से विद्यार्थी बचपन से ही DM बनने का सपना रखता है। और वो विद्यार्थी DM बन के भी दिखाता है। जो बचपन से सपना देखने के साथ-साथ उस सपना को हकीकत करने के लिए परिश्रम भी करता है। और उसके लिए चाहिए जोरो-शोरो से पढ़ाई करना। अगर आपको पढ़ाई में मन नही लगता है तो यह पढ़े।

पढ़ने का यह नायाब तरीका जो पढ़ाकू इस्तेमाल करते हैं।

ये लेख पढ़कर आप समझेंगे की पढ़ाई करने का सही तरीका क्या है? और इस तरीके से आप अगर पढ़ेंगे तो आप कभी भी पढ़ाई से बोर नही होंगे।

DM full form–Dm का Full Form हिंदी में।

=>वैसे तो Dm के कई सारे फुल फॉर्म होते हैं। हर एक डिपार्टमेंट के Dm का मतलब अलग-अलग मीनिंग से होता है। लेकिन जो नॉर्मलय Dm का मतलब पुछा जाता है। वो जिला अधिकारी को इंडीकेट करता है। DM के full form अलग होगा, Whatsapp का Dm का मतलब अलग होता है। Polotics वाला Dm का full form अलग होता है।

लेकिन Normal जो DM का Full Form–District Magistrate होता है।

DM–District Magistrate

मतलब की जिला का अधिकारी। District मतलब जिला(किसी राज्य का एक छोटा सा हिस्सा) और Magistrate का मतलब बड़ा अधिकारी दोनों को मिलाकर होता है किसी जिला का बड़ा अधिकारी।

Dm क्या होता है? Whom Called DM?

=>DM पूरे जिला का अधिकारी होता है। मतलब एक जिला अधिकारी के अंडर में एक जिला होता है। और हर जिला का एक DM ज़रूर होता है। जिसे बहुत से लोग District Collector के नाम से भी जानते हैं। DM का काम होता है। पूरे जिले की देख-रेख और उसका सुरक्षा करना। इनके अंडर में पुलिस से लेकर बड़े-बड़े सरकारी अधिकारी तक होते हैं। इन्हें आप एक तरह से जिला का मुखिया भी कह सकते हैं।

ये भी ज़रूर पढें:-

CO Full Form in Hindi

Top 50 Full Form हिंदी में

Dm का कार्य क्या-क्या होते हैं–Function of DM

=>वैसे तो DM का काम पूरे जिला को देख-रेख करना होता है। कि उनके जिला में क्या-क्या चल रहा हैं। कहाँ पर बड़े सरकारी काम चल रहे हैं। उनके निचले स्तर के लोग अच्छे से काम कर रहे है कि नही। इसके अलावा डी एम का मुख्य काम भी होता है जो आपको नीचे बताऊंगा।

function of DM

◆उनका सबसे पहला काम है कानून व्यवस्था की स्थापना करना।

◆जो भी जेल और पुलिस अधिकारी उनके जिला के अंडर में आता है। वे सभी पुलिस और जेलों का निरीक्षण करना है।

◆उनके निचले स्तर पर काम करने वाला ऑफिसर या कलेक्टर या कोई भी सरकारी ऑफिसर उन सभी का निरीक्षण करना होता है।

◆अपराध प्रक्रिया संहिता के निवारक खंड से सम्बंधित मुकदमों की सुनवाई करना भी उनका ही काम होता है।

◆मृत्यु दंड के कार्यान्वयन को प्रमाणित करना।

◆सरकार को उनके जिले में हुए वार्षिक अपराध का प्रतिवेदन प्रस्तुत करना होता है।

◆जितने भी बड़े-बड़े काम या फिर कोई भी समस्या उनके जिले में हो रहा हो तो उन सभी मसलों को मंडल आयुक्त को अवगत कराना होता है।

◆प्राधिकरण के पदेन अध्यक्ष के रूप में कार्य करना।

DM की सैलरी कितनी होती है?

=>Dm की अगर सैलरी की बात की जाए तो इनका पोस्ट IAS Officer की रैंक का होता है। इसलिए इनका सैलरी भी उन्हीं की तरह मिलता है। डी एम का जो सैलरी होता है वो सीनियर स्केल के अंतर्गत आता है। जिससे उनका सैलरी काफी ज्यादा होता है। अगर मंथली किसी DM की सैलरी देखी जाए तो उन्हें लगभग 50 हज़ार से लेकर 1.50 लाख तक कि सैलरी हर महीने दी जाती है।

इसके अलावा उन्हें सरकार के द्वारा कई सहायता भी प्रदान की जाती है। जैसे कि नौकरी के कार्यकाल तक रहने का घर, सरकार के द्वारा उन्हें 24 घंटे सुरक्षा,आने-जाने के लिए गाड़ियां इत्यादि। इसके अलावा उन्हें प्रमोशन के हिसाब से सैलरी भी बढ़ती है।

Dm कैसे बनें? Dm बनने का पूरी जानकारी।

=>अगर आपका भी सपना है Dm बनने का। और आप DM बनना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको UPSC के द्वारा कराए जाने वाला CSE की परीक्षा में आपको पास करना होगा। उस CSE Exam को पास करने के बाद आप IAS officer बनने के प्रथम पड़ाव को पार कर लेंगे।

क्योंकि IAS officer बनने के बाद ही आपको Promotion होगा तब आप DM बन सकते हैं। और IAS officer बनने के लिए आपको CSE की एग्जाम को पास करना अनिवार्य हैं। इसके अलावा और भी कुछ पड़ाव पार करना होता है District Magistrate बनने के लिए। इसमें आपका Age और आपका Education बहुत ही माईने रखता है।

Dm बनने के लिए उम्र(Age,आयु) कितना चाहिए–Age Required Become DM

=>District Magistrate बनने के लिए हर वर्ग(Class) को अलग-अलग Age रखा गया है। हालांकि ये सब Position में Age Required सभी का सामान्य(Same) होनी चाहिए। लेकिन आरक्षण के कारण सभी वर्ग का DM बनने का Age(उम्र) अलग-अलग होनी चाहिए।

जैसे कि General Class (सामान्य वर्ग) के लिए आयु सीमा वर्ष 21 से 30 तक रखी गई है। OBC (Other Backward Classess) वर्ग के लिए आयु सीमा वर्ष 21 से 33 तक रखी गई है। मतलब की 3 साल की छूट के साथ। और फिर SC/ST वर्ग के लिए वर्ष 21 से 35 तक रखी गई है, जिसमे उन्हें 5 साल की छूट दी जाती है। तो आप जिस भी Class से बिलोंग करते हैं उस हिसाब से आप समझ लें कि आपका Age Required कितना होगा।

Dm बनने के लिए योग्यता क्या-क्या होनी चाहिए–Qualification For Become a District Magistrate.

=>अब बात आती है डी एम बनने के लिए योग्यता(Qualification) की। तो CSE का जो परीक्षा होता है। वह स्नातक(graduation) पर होता है। इसीलिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय(Univercity) से स्नातक(Graduation) पास होना चाहिए। आप ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट या फील्ड को लेकर कर सकते है। इसमें आप किसी भी वर्ग के क्यों न हो। आपका क्वालिफिकेशन के तौर पर ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है।

DM बनने के लिए चयन प्रक्रिया–Selection Pattern become District Magistrate

=>जो आपको ऊपर बताये गए आयु और योग्यता है। तब आप DM बनने के लिए तैयार हैं। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले CSE(Civil Service Exam) आपको पास करना पड़ेगा। उसके बाद आप IAS officer बन पाएंगे। और फिर आयी ए एस ऑफिसर बनने के बाद जब आपको प्रोमोशन मिलेगा उसके बाद आप District Magistrate बनेंगे। लेकिन इसका परीक्षा तीन पद्ति में लिए जाते हैं। आपको इन तीन पद्ति के परीक्षा में पास होना होगा। और यह तीन पद्ति यह है।

1.प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Exam)

2.मुख्य परीक्षा (Main Exam)

3.साक्षात्कार (Interview)

प्रारम्भिक परीक्षा–Preliminary Exam 

=>सबसे पहले जब आप UPSC कर द्वारा लिए गए CSE परीक्षा में आप बैठते हैं। तो वहाँ आपसे 2 पेपर लिए जाते हैं। जिसमे पहले पेपर में आपसे 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और दूसरे पेपर मैं 80 प्रश्न पूछे जाएंगे।

ये दोनों ही पेपर्स 200-200 नंबर्स के होते है। जब भी आप CSE के इस प्रारम्भिक परीक्षा को पास कर लेते है। तब फिर मुख्य परीक्षा के लिए आपको बुलाया जाता है। लेकिन इसके लिए आपको प्रारंभिक परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।

मुख्य परीक्षा–Main Exam

=>इस मुख्य परीक्षा में वही लोग आपके साथ बैठने या एग्जाम देने आएंगे। जो प्रारंभिक परीक्षा को पास किये होंगे। इसमें आपको मुख्य परीक्षा मैं आपको 9 पेपर्स देने होते है जो कि लगभग 1750 नंबर्स के होते है लेकन आपकी मेरिट लिस्ट 7 पेपर्स के आधार पर बनायी जाती है। बाकी 2 पेपर्स में आपको बस पास होना ज़रूरी होता है।

फिर इसमें पास होने के बाद ही आपको साक्षत्कार यानी कि Interview के लिए बुलाया जाता है। लेकिन यह मुख्य परीक्षा थोड़ा हार्ड लिया जाता है। और DM बनने के लिए आपको यह परीक्षा भी पास करना होता है। अगर आप इसमें पास करने में असफल रहते हैं। तो आपको आगे की चयन परीक्षा के लिए बुलाया नही जाएगा।

साक्षात्कार–Interview

=>साक्षात्कार में आने के लिए आपको मुख्य परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। मतलब की Interview में उन्ही लोगो को कांटेक्ट किया जाता है। या उन्ही लोगो को बुलाया जाता है। जो मुख्य परीक्षा(Main Exam) को पास करना होता है। यह IAS officer बनने का सबसे अंतिम पद्ति होता है। मतलब की IAS बनने के लिए ये फाइनल सिलेक्शन होता है।

इसमें आपसे बहुत प्रकार के कई सारे सवाल मौखिक के रूप में पूछे जाते हैं। जिन्हें आपको जवाब देना ज़रूर होता है। और interview मैं भी अगर आप पास हो जाते है। तो फिर आपको IAS अधिकारी बना दिया जाता है। और IAS अधिकारी बनने के 1,2 Promotion बाद आपको DM बना दिया जाता है।

Dm के अन्य Full Form हिंदी में।

=>DM के District Magistrate के अलावा भी कई सारे Full form होते है। जो अलग-अलग डिपार्टमेंट कर होते हैं। जैसे कि Facebook और Whatsapp वाले डिपार्टमेंट के लिए Dm का अलग Full Form होता है। सोशलमेडिया के लिए DM का अलग ही फुल फॉर्म होता है। लेकिन जो डायरेक्टली DM के माईने होते है। वो District Magistrate का होता है। DM का कई अलग भी Full Form होता है। जो नीचे बताया गया है।

DM full form government service,Police

=>District Magistrate

DM full form in government in hindi

=>जिला अधिकारी,जिला न्यायाधीश

DM full form in Disease

=>Diabetes Mellitus,Disease Management,Dystrophia Myotonica

◆DM full form in hindi

=>District Magistrate–जिला अधिकारी

◆DM full form in instagram

=>direct messaging (किसी को फ़ोटो या वीडियो को इमेरजेंसी में भेजने बोलना)

◆DM full form in whatsapp

=>Direct Message

◆DM full form in social media

=>Direct Message

◆DM full form in Game

=>Death Match

◆DM full form in Unit

=>Deci Meter,Deca Meter,Dry Matter

◆DM full form in Degree

=>Doctor of Managment

यहाँ पर आपने क्या-क्या सीखा? DM के बारे में।

=>इस पोस्ट में आपने DM के बारे में मैंने अपने प्रयास से सभी बातें आपको बता दिया है। यहाँ पर हमने आपको DM Full Form, Dm full form in Hindi, DM के अन्य Full Form, Dm कैसे बनें, DM के लिए आयु कितनी होनी चाहिए, District Magistrate बनने के लिए क्या-क्या Qualification होनी चाहिए। DM बनने के लिए चयन प्रक्रिया और भी कई बातें DM के बारे में मैं आपको बता दिया हूँ। अगर आपको इसके अलावा और भी कुछ बातें पूछनी हो तो नीचे कमेंट ज़रूर करें।

Conclusion

मुझे उम्मीद है इस पोस्ट के द्वारा आपको अपना जबाब मिल गया होगा। आपको DM Full Form के अलावा जितना भी आपका सवाल था सभी का जबाब हमने इस लेख में बता दिया है। यहाँ पर आपको Dm क्या है, DM कैसे बनें और डी एम का अन्य full form सभी के बारे में आपको बता दिया हूँ। अगर आपको DM के बारे में और अधिक जानने है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपको और डिटेल्स में इस लेख में बताएंगे।

और अगर आपको यह लेख “DM Full Form” पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने रिस्तेदारो और वैसे लड़के जिन्हें General Knowledge में इंटरेस्ट रहता हो। या फिर उनके साथ जो General Comptition का तैयारी कर रहे हैं। वे सभी के साथ Whatsapp, Facebook, Twitter और Instagram जैसे सोशलमेडिया पर शेयर जरूर करें। और इसी तरह हम DM full form की तरह और भी कई आर्टिकल आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Comment

Share via
Copy link