अपने हाई ब्लड प्रेशर को कैसे control करे?

अपने ब्लड प्रेशर को कैसे control करे– शरीर में जब रक्त का दवा एक सामान्य रेंज के ऊपर चला जाता है तो इसे हाई ब्लड प्रेसर कहते है।आज हमारे देश मे 8 में से हर 3 को ब्लड प्रेशर की बीमारी है।अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के बीमारी से ग्रस्त है तो इस आर्टिकल में बताए गए तरीके को अपनाए।उसके बाद आपका ब्लड प्रेशर का बीमारी बहुत control हो जाएगा

high blood pressure control
अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कैसे करे

नमस्कार दोस्तों ,आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है हमारे ब्लॉग Adviceduniya पर आज का हमारा इस आर्टिकल में जानेंगे की हम अपने हाई ब्लड प्रेसर को control कैसे रख सकते हैं कहने का मतलब है अपने हाई ब्लड प्रेसर को कंट्रोल कर सकते हैं

अपने हाई ब्लड प्रेशर को कैसे control करे?

==> जैसा कि हमने ऊपर में बताया कि शरीर में जब रक्त का दवा एक सामान्य रेंज के ऊपर चला जाता है। तो इसे हाई ब्लड प्रेसर कहते हैं किस बीमारी के 50% मरीज ऐसे हैं।

जिन्हें इस की गंभीरता के बारे में समय रहते पता ही नहीं चलता है लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके बहुत हद तक इससे बचा जा सकता है।

भारत में आठ करोड से भी ज्यादा लोगों को ब्लड प्रेसर बीमारी का सामना करना पड़ रहा है। कहने का मतलब यह है कि हमारे देश में लगभग आठ करोड़ से भी ज्यादा ब्लड प्रेसर जैसे बीमारी से क्षतिग्रस्त हैं।

इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे अपने थोड़े से lifestyle को चेंज करके अपने हाई ब्लड फ्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण है तनाव यह बीमारी मुख्यतः तनाव के कारण ही ज्यादा होते है।

एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया की जिसके यहां ज्यादा तनाव वाला माहौल होता है।या जो व्यक्ति ज्यादा तनाव सील में रहता है।

उसे ब्लड प्रेसर जैसे बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है इसीलिए हमें कभी भी तनाव में नहीं रहना चाहिए हमेशा खुश रहने का प्रयास करें

अपने ब्लड प्रेशर को कम कैसे करे?

==> आजकल के भाग दौड़ भरे दुनिया में बहुत से लोगों को अपने इलाज करवाने का समय नहीं होता है।

इसीलिए आज मैं इस आर्टिकल में जो बता रहा हूं वह सभी आप अपने लाइफ स्टाइल को चेंज करके भी अपने ब्लड प्रेशर बीमारी को ठीक कर सकते हैं। कहने का मतलब है कि आपको बस अपने लाइफ स्टाइल को रहन सहन को बस बदलना है।

आपको कहीं भी किसी भी डॉक्टर या कोई भी स्पेशलिस्ट के पास जाने की जरुरत नहीं है आप बस नीचे दिए गए तरीकों का पालन अच्छे से करें और कुछ दिन बाद आप यह महसूस करेंगे कि आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में हो चुका है।

मुख्यतः इन बातों का पालन करे जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सके।

1. नियमित रुप से प्रेसर की जांच कराएं।

==> ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ।दौड़ भाग भरी जिंदगी बाहर का खाना और अनियमित दिनचर्या के वजह से भी इसके मरीज बढ़ रहे हैं।

वैसे तो ब्लड प्रेशर की बीमारी मामूली सी लगती है। लेकिन अगर इस पर काबू ना पाया गया तो यहां समस्या दिल के बीमारी स्ट्रोक और किडनी की बीमारी का कारण भी बन सकती है।

इसे बचने के लिए प्रेशर के नियमित रुप से जांच कराएं।

2.वजन को नियंत्रित करें।

==> अक्सर भजन बैठने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है यदि आपका वजन नियंत्रित में रहेगा तो ब्लड प्रेसर भी सामान्य रहेगा। वजन कम होने पर ब्लड प्रेशर के लिए ली जाने वाली दवाएं भी ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करती है।

यदि किसी पुरुष की कमर की चौड़ाई 40 इंच से ज्यादा और महिला की 35 इंच से ज्यादा हो तो इस बीमारी की आशंका अधिक रहती है।

यदि आपने पिछली आर्टिकल नही पढ़ी तो ये पढ़े।

अपने पेट की चर्बी कम कैसे करे।

अगर आपका पेट का चर्बी कम होगा तो वजन नियंत्रित रहेगा और अगर वजन नियंत्रित रहेगा तो ब्लड प्रेशर अपने आप नियंत्रित में रहेगा।

3. नियमित(प्रतिदिन) व्यायाम करें।

==> दिन भर बैठे-बैठे मोबाइल चलाना या tv देखने से मोटापा तेजी से बढ़ता है इसीलिए रोज कम से कम आधे से एक घंटा प्रतिदिन व्यायाम करे।

अगर आप दैनिक जीवन में सक्रिय नहीं है तो व्यायाम का स्तर बढ़ा दे इसके अलावा नियमित योग करने से भी इस बीमारी से बचा जा सकता है। इस तरह कुछ सप्ताह में ही ब्लड प्रेसर सामान्य हो सकता है।

रोज आधे घंटे की सैर या जॉगिंग भी फायदेमंद है।

ये भी पढ़े।

अपने हार्ट को हेल्थी कैसे रखे?

शरीर को लम्बाई कैसे बढ़ाएं?

4. हमेशा स्वस्थ आहार ले।

==> हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए स्वास्थ आहार लेना जरूरी है। जंक और फास्ट फूड की आदत से बचें।

इसमें मोजूत फैट की अधिक मात्रा भजन बढ़ाती है अपने आहार में साबुत अनाज,फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाये। अगर दूध पीते हैं तो लो फैट दूध ले।

भोजन में घी तेल की मात्रा कम कर दे। खाने के साथ सलाद दही खाएं ताकि शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सके।

5. तनाव कम करें।

==> बिगड़ती लाइफ स्टाइल और भाग दौड़ भरी जिंदगी के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। जो लोग तनाव को खुद पर हावी होने देते हैं।

वह अक्सर हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो जाते हैं । इसे बचने के लिए मेडिटेशन जैसी योग क्रियाएं फायदेमंद हो सकती हैं ।कुछ समय बच्चों के साथ खेल कर बिताए।

अच्छा संगीत भी तनाव दूर करता है । आप किसी भी मनोरंजन के साधन को भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।तनाव भगाने के लिए। अक्सर तनाव के कारण बहुत बड़ी-बड़ी बीमारियां भी हो सकती है। इससे डिप्रेशन में जाने का भी खतरा होता है।

[ डिप्रेशन में जाने से कैसे बचें इसके बारे में हम अगले आर्टिकल में जानेंगे क्योंकि अगर मैं इस आर्टिकल में ही इस के बारे में बताऊंगा तो यह आर्टिकल बहुत लंबा हो जाएगा]

6.अपने भोजन में नमक की मात्रा कम करें।

==> अधिकांश लोग घर के बजाय बाहर का खाना पसंद करते हैं बाहर के खाने में नमक की मात्रा अधिक होती है।

इससे ब्लड प्रेसर बढ़ सकता है बेहतर होगा घर में बना हेल्थी खाना खाएं और इसमें नमक की मात्रा सीमित ही रखें।

जब जब भी आप घर में खाना खाएं। तब नमक की मात्रा बहुत ही काम रखें और कभी भी लोकल नमक का इस्तेमाल भोजन बनाने में ना करने।

7. नशा से दूर रहे।

==> नशा मनुष्य के शरीर को खोखला कर देता है अगर आपको ब्लड प्रेसर जैसे बीमारी हैं। या आप ब्लड प्रेशर जैसे बीमारी से ग्रस्त है।

तो आप नशा से बिल्कुल दूर रहें कहने का मतलब यह है कि आप कभी भी स्मोकिंग और अल्कोहल जैसे खतरनाक पदार्थों से हमेशा दूर रहें।

अगर आपको ब्लड प्रेसर बीमारी नहीं भी है तो आप इन चीजों से दूर रहे क्योंकि यह सिद्ध आपके दिमाग पर असर करता है और आपको कई तरह के किडनी और हार्ट में बड़े-बड़े बीमारियों को पैदा कर सकता है

तो आप सभी इन सब नियमो का पालन करके अपने हाई ब्लड प्रेशर को कम या control कर सकते है

Conclusion

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह आर्टिकल हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको अपने हाई ब्लड प्रेशर को कैसे control करे? इसके ऊपर में और जानकारी चाहते हैं या इस आर्टिकल में आपको कोई भी प्रॉब्लम हो।

तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरुर बताएं।

और अगर आपको यह आर्टिकल अपने हाई ब्लड प्रेशर को कैसे control करे? अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि।

क्योंकि अगर कोई आपका दोस्त या रिश्तेदार ब्लड प्रेसर जैसे बीमारी से झूझ रहा होगा तो यह आर्टिकल देख कर और पढ़कर और इसमें बताये गए नियमो का पालन करके अपने हाई ब्लड प्रेशर को control कर सकता है

Leave a Comment