SSC full form क्या है? घर बैठे Ssc की तयारी कैसे करे? SSC की पूर्ण जानकारी|

4/5 - (1 vote)

Ssc Full Form – भारत मे अन्य देशों के मुकाबले सरकार नोकरी को ज़्यादा महत्व दिया जाता है। और इसके लिये ज़्यादातर विद्यार्थी ssc exam की तैयारी करते है। ssc board में अलग अलग पदों पर वेकैंसी निकलती रहती है, इसलिए हमें फॉर्म भरने से पहले Ssc ka Full Form के बारे में जानकारी होना जरूरी है| जिससे कि हमे फॉर्म भरने में आसानी हो।

सरकारी नोकरी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि सरकारी जॉब लगने के बाद व्यक्ति को रोजगार ढूंढने की समस्या खत्म हो जाती है और व्यक्ति समाज मे अच्छी ज़िन्दगी गुज़ार सकता है। इसलिए अगर आप भी ssc आयोग के पदों पर फॉर्म भरने जा रहे हो तो आपको पता होना चाहिए कि एसएससी  क्या है? और Ssc Full Form क्या होती है?

ssc full form in hindi
SSC full form

आज के समय मे लोगो को प्राइवेट जॉब प्राप्त करने में भी काफी समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में सभी लोग अपनी ज़िंदगी बनाने के लिए सरकारी नोकरी की तैयार करते है। क्योंकि इसमें एक बार जॉब लगने के बाद पैसे कमाने ओर बार बार जॉब बदलने की समस्या खत्म हो जाती है। सरकारी नोकरी प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी दिन रात मेहनत कर रहे है|

लेकिन इसके बाद भी विद्यार्थियों को सफलता नही मिल पाती है, क्योंकि उनके पास एग्जाम की तैयारी करने से संबंधित जानकारी का अभाव होता होता है । कुछ स्टूडेंट्स को तो Ssc Full Form के बारे में भी जानकारी नही रखते है और जब एसएससी फुल फॉर्म के प्रशन परीक्षा में पूछे जाते है तब नुकशान उठाना पड़ता है। क्योंकि हमें Ssc Full Form की जानकारी के बारे में पता नही होता है।

एसएससी एग्जाम का फॉर्म भरने से पहले आपको पता होना चाहिए कि SSC kya hai ओर ssc board किन किन पदों के ऊपर भर्ती प्रक्रिया करता है और ssc board full form क्या होती है। लेकिन अगर आपके ssc के पदों पर आवेदन करने से संबंधित कोई जानकारी नही है यो कोई बात नही आज हम ssc full form के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है।

SSC क्या होता है? Ssc Full Form क्या है?

भारत मे ssc संगठन की स्थापना सन 1975 में की गई थी। Ssc full form का पूरा नाम Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) है। जब इस संगठन की स्थापना की गई थी तब इसका नाम Subordinate Services Commission रखा गया था। बाद में इस संगठन का नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग रख दिया गया और वर्तमान में यह संगठन हर साल सरकारी नोकरी के लिए योग्य उमीदवारों का चयन करता है।

यह संगठन भारत सरकार के अधीन रहकर स्वंत्रत कार्य कर रहा है। इस आयोग की स्थापना सरकार के कार्य में सहयोग करने के लिए योग्य उमीदवारों के चयन करने के उद्देश्य की गई थी। अब यह संगठन सरकार के मंत्रालयों ओर विभागों में भर्ती प्रक्रिया का कार्य करता है ।

वर्तमान समय मे ssc आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में रखा गया है इसके अलावा हर राज्य में ssc आयोग के आफिस भी रखे गया है जिसको ssc बोर्ड दिल्ली के मुख्यालय के अंतगर्त कार्य करना पड़ता है।

ssc full form
SSC Full Form

Ssc संगठन देश का भर्ती प्रक्रिया करवाने वाला एक प्रमुख संगठन बन चुका है। वर्तमान समय मे ssc बोर्ड ग्रुप B ओर ग्रुप c के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए वेकैंसी निकलता है ओर नियुक्ति तक के सभी कार्य करता है। यहां हम  ssc cgi, ssc chsl, ssc cpo के प्रमुख पदों के बारे में ओर full form of ssc के बारे में बताएंगे।

Ssc Board का full form क्या होता है?

एसएससी बोर्ड को कुल 3 वर्ड को मिलाकर बनाया गया है जिसका मतलब staff selection commission बोर्ड होता है। इसको हिंदी (ssc full form) में कर्मचारी चयन आयोग के नाम सेेेे जाना जाना जाता है। कर्मचारी का मतलब काम करने वाला व्यक्ति होता है और चयन का मतलब चुनना होता है।

ये full forms भी ज़रूर पढ़ें-

आयोग का मतलब संगठन होता है जो काम करने वाले व्यक्तियों का चुनाव करता है। इस आयोग का मुख्य उद्देश्य यही है कि यह सरकारी मंत्रालयों ओर विभागों में काम करने वाले योग्य व्यक्तियों का चुनाव करता है।

Staff = कर्मचारी= कार्य करने वाला व्यक्ति।

Selecation = चयन= योग्य व्यक्तियों का चुनाव करना

Commission = आयोग (संगठन)= काम करने वाले योग्य व्यक्तियों का चुनाव करने वाला संगठन

और इस तरह से ssc full form को कर्मचारी चयन आयोग के नाम से पहचाना जाता है।

Ssc board के सभी SSC full form की जानकारी – 

एसएससी बोर्ड अलग अलग पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करवाता है। यह एग्जाम करवाने से लेकर नियुक्ति तक के सभी कार्य करता है। यह बोर्ड मुख्यत ssc , cpo, ssc chsl, ssc mts के पदों के लिए एग्जाम का आयोजन करता है। ऐसे में अगर आप भी सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको इनके full form याद रखना जरूरी होता है क्योंकि कभी कभी परीक्षा में ssc full form से संबंदित सवाल भी पूछे जाते है। यहां पर ssc के सभी पदों के बारे में जानकारी बता रहे है।

ssc post name and ssc full form
Central Police Organization = ssc cpo full form
SSC Multitasking= ssc je full form
SSC Combined Higher Secondary Level Exam(ssc chsl full form)
Junior Engineer= ssc  je full form
SSC Multitasking = ssc mts full form
Stenographer = ssc stenographer
इस टेबल में आपको एसएससी की सभी posts और उनकी ssc full form की जानकारी दी गई है

Ssc full form In Hindi

एसएससी बोर्ड को कुल 3 वर्ड को मिलाकर बनाया गया है जिसका मतलब staff selection commission बोर्ड होता है। इसको हिंदी (ssc full form) में कर्मचारी चयन आयोग के नाम सेेेे जाना जाना जाता है। कर्मचारी का मतलब काम करने वाला व्यक्ति होता है और चयन का मतलब चुनना होता है।

आयोग का मतलब संगठन होता है जो काम करने वाले व्यक्तियों का चुनाव करता है। इस आयोग का मुख्य उद्देश्य यही है कि यह सरकारी मंत्रालयों ओर विभागों में काम करने वाले योग्य व्यक्तियों का चुनाव करता है।

Staff = कर्मचारी= कार्य करने वाला व्यक्ति।

Selecation = चयन= योग्य व्यक्तियों का चुनाव करना

Commission = आयोग (संगठन)= काम करने वाले योग्य व्यक्तियों का चुनाव करने वाला संगठन

ओर इस तरह से ssc full form को कर्मचारी चयन आयोग के नाम से पहचाना जाता है।

SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL full form)

एसएससी बोर्ड सबसे ज़्यादा वेकैंसी ssc cgl के पदों के लिए निकालता है। ssc cgl के पदों पर हर साल आवेदन प्रक्रिया सुरु की जाती है इस परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए उमीदवार के पास graduation की डिग्री का होना जरूरी है। यह स्नातक स्तर की परीक्षा भी कहलाती है।

इसका नाम काफी लंबा होने के कारण ज़्यादातर लोग इसे ssc cgl के नाम ने पहचानते है। ssc cgl full form को staff selecation combaind graduation level exam के नाम पहचानते है । लेकिन यह जटिल होने के कारण ssc cgl के नाम से ज़्यादा जाना जाता है और लोग इसकी फुल फॉर्म पता करने के लिए गूगल पर ssc cgl full form सर्च करते रहते है।

इस परीक्षा को पास करने के लिए बाद विद्यार्थी को सरकार के उच्च विभागों में नोकरी प्राप्त होती है जिनमे income tax department ओर food department में सबसे ज़्यादा नियुक्तियां प्रदान की जाती है। ssc cgl में चार चरणों मे परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमे तीन चरणों की एग्जाम सभी स्टूडेंट्स को देनी होती है और अंतिम चरण की एग्जाम कंप्यूटर पर आधारित होती है।

 ssc cgl exam के चार स्टेप्स की जानकारी – ssc full form
Computer Based Examinations =Tier-1
Computer Based Examinations=Tier-2
Pen and Paper Mode = Tier-3
Computer proficiency Test/Skill Test =Tier-4

SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL full form)

Ssc बोर्ड हर साल में कम से कम दो बार ssc chsl के पदों ओर आवेदन के लिए विज्ञापति जारी करता है। अगर आप क्लर्क के पदों पर नोकरी करना चाहते है तो आपको ssc chsl के पदों पर फॉर्म भरना चाहिए।

इस फॉर्म पर आवेदन करने के लिये उमीदवार को कम सर कम 12 कक्षा पास होना जरूरी है। इसके नाम से ही स्पस्ट हो जाता है कि यह परीक्षा higher secondery यानी 12 क्लास पास विद्यार्थियों के लिए है।

Ssc chsl full form को staff selecation commission combined higher secondery level exam के  नाम से जाना जाता है। यह नाम इतना बड़ा हो जाता है कि इसको बोलने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है इसलिए ssc chsl full form को ssc chsl के शार्ट नाम से जाना जाता हैै|

यह full forms भी ज़रूर पढ़ें-

इस परीक्षा का आयोजन तीन चरणों मे किया जाता है। कंप्यूटर विषय की एग्जाम सभी स्टूडेंट्स के लिए जरूरी होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ldc ओर data entry operetor के पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाती है। यहां आपको सारणी में सभी पदों पर के बारे में जानकारी दी जा रही है।

ssc chsl exam तीन स्टेप्स की जानकारी – ssc full form
 Computer Based Examination =Tier-1
Descriptive Paper = Tier-2
Typing Test / Skill Test = Tier-3

Centrel Police Organization (ssc cpo full form List)

यह एसएससी की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा है क्योंकि अगर आप देश की सेवा करना चाहते हो या आप भारतीय army में नोकरी करना चाहते है तो ssc cpo का फॉर्म जरूर भरना चाहिए क्योंकि इस परीक्षा का आयोजन पुलिस और आर्मी जैसी भर्तियों के लिए ही किया जाता है।

Ssc cpo के पदों पर आवेदन करने के लिए उमीदवार मान्यता प्राप्त कॉलेज से graduation की डिग्री होना जरूरी है। ssc cpo full form केंद्रीय पुलिस संगठन होता है और इसको अंग्रेजी भाषा मे central police organization होता है। ओर इसकी फुल फॉर्म्स ssc full form के अंतर्गत ही आती है।

Ssc cpo की एग्जाम को पास करने के लिए आपको दो पेपर देने होते है और इस परीक्षा का आयोजन online computer based होता है। यदि आप इस परीक्षा को पास करते है तो आपको दिल्ली पुलिश, भारतीय सेना, bsf, ओर crpf के पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

ssc cpo post list की जानकारी
Sub-Inspector ITBPF
Assistant Sub-Inspector CISF
Sub-Inspector in Delhi Police
Sub-Inspector BSF
Sub-Inspector SSB

Junior Hindi Translator (ssc jht full form)

अगर आपको hindi ओर english में अनुवाद करना पसंद है तो आपको ssc junior hindi translator के पदों पर आवेदन करना चाहिए। एसएससी बोर्ड हर साल इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया की घोषणा करता है। ssc jht full form को junior hindi translator के नाम से जाना जाता है।

ssc jht परीक्षा के दो पेपर होते है और दोनों पेपर को पास करना जरूरी है। एग्जाम पास करने के बाद आपको हिंदी अनुवादक का कार्य करना होगा । आपको सरकार के किसी भी मंत्रालय और विभागों में अनुवादक के पदों पर नियुक्त किया जाता सकता है। इस परीक्षा का आयोजन एसएससी बोर्ड करवाता है इसलिए ssc jht full form भी ssc full form से ही बना है।

ssc jht exam paper की जानकारी – ssc full form
Paper-1. – Computer Based Mode
Paper-2. – Descriptive Paper

Ssc की अन्य पदों की महत्वपूर्ण ssc full form की जानकारी|

1. CAPF full form (Central Armed Police Forces)

2. SSC GD full form (Constable General Duty)

3. Ssc cpo full form (Central Police Organization)

4. Ssc mts full form (SSC Multitasking)

5. Stenographer

6. SSc je full form (Junior Engineer)

Ssc full form education क्या है?

अक्सर जब हम एसएससी एग्जाम की तैयारी करते है तो ज़्यादातर ज़्यादातर स्टूडेंट को ssc के पदों की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नही होती है ओर जब उनसे पूछा जाता है|

तो वह बताते है कि हम ssc cgl, ssc cpo आदि की तैयारी कर रहे है। लेकिन जब हमें परीक्षा में ssc full form education के सवाल पूछे जाते है तो हम इनका सही उत्तर मालूम नही होने के कारण हमारे सवाल गलत हो जाते है।

Ssc भारत मे सरकारी नोकरियो पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करवाने का इतना बड़ा संगठन है तो हर एग्जाम में ssc full form के एक या दो सवाल देखने को मिल ही जाता है। इसलिए एसएससी की एग्जाम देने से पहले आपको सभी ssc board full forms(staff Selection commission board) को याद रखना जरूरी है जिससे कि आपको एग्जाम में अच्छे नंबर प्राप्त हो सके।

Ssc का exam pattern क्या है।

यहां पर आपको एक सारणी के माध्यम से ssc full form एग्जाम foll के पैटर्न के बारे में बताया जा रहा जिसकी मदद से आप आसानी से ssc exam के सिलेबस ओर pattern को समझ सकते है

क्रमांक ssc exam subject SSC EXAM में प्रश्नो की संख्या ssc exam paper total mark
Ageneral intelligence and reasoning25 50
Bgeneral awareness2550
Cquantitaive aptitude2550
Dgeneral english2550
total 100 प्रश्न 200
ssc exam में इन सवालों को हल करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाता है।

Ssc form भरने के लिए योग्यताएं|

इसमे अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यताएं तय की गई है। ssc का form भरने से पहले आपको अपनी योग्यताएं पूरी करनी होगी।

1. Ssc का form भरने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 साल होना जरूरी है।

2. Ssc cgi ओर ssc cpo के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास graduation की डिग्री होना जरूरी है।

3. उमीदवार के पास 12 क्लास पास होना जरूरी है

घर बैठे में Ssc की तैयारी कैसे करे?

हमने ssc full form के बारे में तो जानकारी प्राप्त कर लिया है लेकिन ssc की परीक्षा को पास करने के लिए syllabus के सही तरीके से पढ़ाई करने जरूरी है जिससे कि एग्जाम ज़्यादा से ज़्यादा नंबर प्राप्त किया जा सके।

1. Time table

ssc एग्जाम का पेपर अन्य परीक्षाओ की तुलना में थोड़ा कठिन आता है। इसलिए अगर आप ssc की exam में अच्छे नंबर प्राप्त करना चाहते हो तो आपको टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करना जरूरी है क्योंकि बिना टाइम टेबल के पढ़ाई करते है तो सभी विषयों में हमारा ध्यान केंद्रित नही हो पाता है और इसका नुकशान एग्जाम में उठाना पड़ता है इसलिए ssc की तैयारी करते समय timetable का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

2. Exam syllabus

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सिलेबस के अनुसार तैयारी करने पर हमें ज़्यादा बेनिफिट प्राप्त होता है। एसएससी एग्जाम की तैयारी करने से पहले आपको ssc के सिलेबस को अच्छे से समझना होगा और सिलेबस के अनुसार रोजाना हर विषय मे 2 से 3 घंटे की पढ़ाई करना जरूरी है।

3. रोजाना पढ़ाई करना

अक्सर देखा जाता है कि जब ssc full form आता है तो हम फॉर्म भरने के कुछ दिनों तक तो पढ़ाई करते है लेकिन बाद में पढ़ाई करना कम कर देते है या फिर सभी विषयों की ढंग से पढ़ाई नही कर पाते है। अगर आप ssc परीक्षा को कम समय मे पास करना चाहते हो तो आपको रोजना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करना जरूरी है ओर इसे हमारी रेगुलर पढ़ाई करने की आदत बनानी होगी जिससे कि हमे ज़्यादा लाभ प्राप्त हो सके।

4. Health

हम कोई काम तभी कर पाते है जब हमारा शरीर मजबूत हो और हम उस काम को करने में सक्षम हो। इसलिए आपको रोजाना सुबह शाम कसरत करना चाहिए और खाने का विशेष ध्यान रखे । अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा तो आपका पढ़ाई में भी मन लगेगा और आप जल्दी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है।

5. तनाव से मुक्ति

बहूत सारे विद्यार्थी ऐसे होते है कि वह पढ़ने से ज़्यादा सोचने में अपना वक़्त खराब कर देते है ओर ज़्यादा सोचने के कारण वह तनाव में आ जाता है। इसलिए आपको सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा और फालतू की बाते जैसे कि में इस परीक्षा को पास कर पाहूँगा या नही ऐसे सवालो को सोचने से बचना चाहिए।

इस तरह सही education ओर सही syllabus के साथ ssc exam की तैयारी करके हम बहूत कम समय मे सक्सेस हो सकते है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने ssc full form के बारे में बताया है। अगर आप भी सरकारी नोकरी करना चाहते है तो आपको एसएससी बोर्ड के पदों पर आवेदन करना चाहिए । इसमे आपको सरकार के कार्य मे सहयोग करने के लिए सरकारी मंत्रलयों ओर सरकारी विभागों के पदों पर नियुक्त किया जाता है।

अगर आपके मन मे ssc exam की तैयारी करने या ssc full form से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी सहायता करने की पूरी कोसिस करेगी।

1 thought on “SSC full form क्या है? घर बैठे Ssc की तयारी कैसे करे? SSC की पूर्ण जानकारी|”

Leave a Comment