Best Study Tips in Hindi:परिक्षा में टॉप करने का बेस्ट तरीका

Study Tips In Hindi,आज हर कोई को अपने परीक्षा में पास होना है। और बहुत कोई को अपने परीक्षा में टॉप करना है। लेकिन पढ़ाई में मन नही लगता है। इसीलिए आज मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे पढ़ाई करें कि आप अपने परीक्षा में टॉप(अव्वल) आ सके। मैं आपको Study के कुछ ऐसे Tips दूंगा जिससे आप सचमुच में अव्वल आजायेंगे।

तो नमस्कार दोस्तो, आप सभी का बहुत-बहुत स्वस्गत है। हमारे Adviceduniya के इस नए आर्टिकल पर। आज के इस नए आर्टिकल काफी दमदार होने वाला है क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप पढ़ाई करके आपने एग्जाम में टॉप कर सकते है।

study tips in hindi

आज बहुत से विद्यार्थी पढ़ना नही चाहते है। और ये बात बिल्कुल सच है। लेकिन परीक्षा में पास तो सबको करना है। ये नियम तो सभी पर लागू होता है जो पढ़ाई करता है और जो पढ़ाई नही भी करता है सभी को पास होना अनिवार्य है।

लेकिन मैं यहाँ पर आपको पढ़ाई करने के कुछ ऐसे नुश्खे बताऊंगा कुछ ऐसे Tips दूंगा पढ़ने का जिसके बाद आपको पढ़ाई ज्यादा हार्ड नही लगेगा और आप अपने परीक्षा में अव्वल आ सकेंगे।

परीक्षा में टॉप करने का तरीका। (Study Tips In Hindi)

=>वैसे अगर हम बात करे तो परीक्षा में टॉप करना कोई बड़ी बात नही है। लेकिन जितना आसान से आपने ये पढ़ लिया उतना भी आसान नही है। इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा। मैं नीचे आपको अपना एक्सपीरियंस बताऊंगा परीक्षा में टॉप करने का।

1.आप शांत और अकेले जगह पर पढें।

=>बहुत से विद्यार्थी है जो अपने परिवार के के पास बैठकर पढ़ाई करता है। और इससे ये होता है कि उसके परिवार में लोग एक-दूसरे के साथ बात करते रहते है। तो उस बच्चे का मन पढ़ाई में न लगकर अपने परिवार के तरफ ध्यान रहता है। जिससे उसका पढ़ाई अच्छे से नही हो पाता है।

और बहुत से लोग है जो पढ़ाई करते समय हैं जो अपने भाई-बहन सभी के साथ बैठकर पढ़ाई करते है।

मैं ये नही कहता कि आप उनके साथ न पढ़े। आप कुछ समय अकेले अपने आप को सिर्फ दे और अकेले में पढें। क्योंकि जब भी आप अपने भाई या बहनों के साथ पढ़ेंगे तो आपका ध्यान आपक्व किताब से हटकर कभी-कभी आपके भाई-बहन की तरफ चल जाएगा। जिससे आप पढ़ाई से डिस्टर्ब हो जाएंगे। इसीलिए आप ज्यादा समय अकेले और शांत जगह पर पढ़ाई करे। जिससे आपका मन भी नही भटकेगा और आपका पढ़ाई भी अच्छा से होगा।

2.लगातार पढ़ाई न करें।

=>बहुत से Student ऐसे होते हैं। जो लगातार 2 से 3 घंटे पढ़ाई करते है। पर जैसा कि मैं समझता हूं। ये पढ़ने का सही तरीका बिल्कुल भी नही है। आप कभी भी लगातार पढ़ाई न करें। आप हर 30 minute में गैप ले पढ़ाई के अंतर्गत। क्योंकि आप लगातार पढ़ाई करेंगे। तो आपका मन पढ़ाई से ऊबने लगेगा। और आप अच्छे से पढ़ाई नही कर पाएंगे।

अगर आप 10वी का एग्जाम का तैयारी कर रहे है। तो आप अपने लिए एक दिन में ज्यादा नही सिर्फ 5 घंटे ही अपने पढ़ाई के लिए समय दे। और फिर एग्जाम का अंक देखिएगा। क्योंकि मैंने देखा है। मास्टर जी या फिर हमारे पेरेंट्स हमे कहते है। 

बेटा 10वी का परीक्षा है काम से कम 8-10 घण्टा पढ़ो। लेकिन वे अंदाजी बोल देते है। हम भी एक Student है। और रक विद्यार्थी को कितना पढ़ना चाहिए ये समझते है। इसीलिए मैं कह रहा हूँ कि आप सिर्फ 5 घंटे ही पढें। लेकिन पूरे मन से पढें। ऊपर-ऊपर पढ़ाई करने से कुछ नही होगा।

ये भी पढें:-

घर बैठे ऑनलाइन Form कैसे भरे?

Top 50 Full form in Hindi

Best Maths Tricks in Hindi

3.Group Discussion करें।

=>यह एक बेस्ट तरीका है। Knowledge शेयर करने का। आप हर दिन या फिर अगर उतना समय नही है तो आप हर Weakend में ग्रुप डिस्कशन करे अपने दोस्तों के साथ। क्योंकि मैं जैसा समझता हूं।

हर विद्यार्थी को अपना ज्ञान अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहिए। इससे यह होता है कि आपको वह बात और Chapter कई दिनों तक याद रहता है। और अगर आपको आपका दोस्त कुछ नॉलेज दे रहे है। या किसी चैप्टर के बारे में डिस्कशन कर रहे हैं।

तो आपको वह चैप्टर और अच्छा से समझ मे आजायेगा। और वही आप किताब से पढ़ेंगे तो थोड़ा कम समझ मे आएगा। इसीलिए आप ग्रुप डिस्कशन ज़रूर करे। इसमें आपका Daught भी सब Clear हो जाएगा। और ऐसे दोस्तो के साथ ग्रुप डिस्कशन जो पढ़ाई में इंटरेस्ट ही नही रखते हैं।

4.अपने Daught Clear करने में अपने दोस्तों या शिक्षक से न शरमाये।

=>बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं। जो अपने Daught को पूछने में अपने मास्टर जी या फिर अपने दोस्तों से बहुत शर्माते है। क्योंकि वे सोचते है कि उनका सवाल सही रहेगा या नही। लोग मेरे बारे में क्या सोचेंगे। मेरा सवाल पूछने पर सर कही मेरे ऊपर गुस्सा तो नही हो जाएंगे।

यही सब बातों के चक्कर मे कई सारे अपने Daught को clear नही कर पाते हैं। और कुछ तो बच्चे ऐसे होते है जो आपने दोस्तो से भी कुछ नही पूछते है। और वैसे विद्यार्थी ही पीछे होते है। इसीलिए आप कभी भी किसी से न डरे। किसी से भी न शरमाये चाहे वो आपका दोस्त हो या आपके सर हो या फिर कोई लड़की हो।

लोग इसीलिए शर्माते है क्योंकि वे सोचते है कि लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे। और मेरा कहना है कि भाई–“जब तुम ही सोचोगे की लोग क्या सोचेंगे तुम्हारे बारे में तो फिर लोग क्या सोचेंगे।”

इसीलिए आज से ही बल्कि अभी से शर्माना बन्द करें। और जो Daught हो उसे अपने सर या फिर अपने दोस्तों के साथ क्लियर करें।

5.समय को अहमियत दें। (समय से पढ़ाई करें)

=>यह एक बात हर एक स्टूडेंट को ख्याल तखन बहुत ज़रूरी है। क्योंकि बहुत से स्टूडेंट्स होते है जो समय का ख्याल बिल्कुल भी नही रखते है। और अगर आपको अव्वल आना है तो आपको सबसे पहले अपने समय पर काबू पाना होगा। मैं कुछ बाते आपको बता रहा हूँ। आप उसे ज़रूर फॉलो करें।

परीक्षा में टॉप कैसे करें?

◆आप कभी भी सुबह में ज्यादा समय तक न सोये।=आप सुबह में जल्दी उठने का कोशिश करें। मतलब की कोशिश नही बल्कि उठना ही है। क्योंकि सुबह में जो भी आप पढ़ेंगे वो आपको ज्यादा समझ मे आएगा। और जिनको सक्सेस पाना होता है। वे लोग ज्यादा देर तक नही सोते हैं।

◆रात तक न जागें:=अगर आपको पहले वाला बात को फॉल करेंगे तो आपको रात को जल्दी सोना पड़ेगा। और वैसे भी एक स्टूडेंट को ज्यादा रात तक जागना नही चाहिए इसके चलते आपको कई तरह के बीमारियों का सामना या फिर Mind Stress जैसे चीज़ों का सामना भी करना  पड़ सकता हैं और जल्दी सोने से आप सुबह में जल्दी उठ पाएंगे।

◆आप अपने क्लास में शुरू से ही Syllabus पर ध्यान दे:-आप जब भी नए क्लास में जाएंगे। जैसे कि मैं लेते है कि आप 9वी से 10वी वर्ग में जाएंगे तो आप शुरू से ही क्लास में पढ़ाई पर ध्यान देने शुरू कर दे।

ये नही की अभी अभी तो 10वी में आये है। अभी थोड़ा मस्ती कर लेते है कुछ दिन बाद से पधायु करना शुरू करेंगे। ये बिल्कुल भी नही होना चाहिए। क्योंकि ऐसी के चक्कर मे विद्यार्थी पढ़ नही पाते है। और अगर आपको अपने क्लास में सबसे अव्वल आना है।

तो आपको शुरू से ही अपने पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। ताकि आगे चलकर आपको पढ़ाई को लेकर ज्यादा चिंता करना न पड़े।

◆परीक्षा के एक दिन पहले वाला पढ़ाई पर विश्वास न करें:-=बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते है जो अपने परीक्षा के सिर्फ एक दिन पहले पढ़ना शुरू करते है। और उन्हें फिर वो पढ़ाई बोझ लगने लगता है। और उन्हें ही मतलब की ऐसे बच्चे को ही एग्जाम में फैल होने का डर ज्याद रहता हैं। इसीलिए आप शुरू से पढ़ाई करते रहे ।

परीक्षा के एक दिन पहले पढ़कर अव्वल आने का सोचेंगे तो आप फिर सोचते ही रहेंगे। आप अगर शुरू से ही पढ़ते रहेंगे तो आपका Syllabus पहले से ही Complete रहेगा। और आपको परीक्षा के समय ज्यादा Tension लेने का ज़रूरत नही रहेगा। क्योंकि आपका पहले का Syllabus तो पहले ही कम्पलीट हो चुका होगा।

◆Electronic Gadget से थोड़ा दूर रहें:-आज कल के बच्चे मोबाइल में ज्यादा समय लगे रहते है। जिसका रिजल्ट यह होता है कि उनका ध्यान पढ़ाई से भटक जाता है। और ज्यादा मोबाइल चलाने से बच्चे की आंखों पर भी हानि पहुंचाता है। इसीलिए अगर आपको आने परीक्षा में टॉप करना है तो टेलीविज़न और मोबाइल,कंप्यूटर जैसे चीज़ों से बिल्कुल दूर बनाये रखें।

आप इन सभी बातों का ख्याल रखेंगे। तो आपको आपजे परीक्षा में अव्वल आने से कोई नही रोकेगा। और अगर आप मान लेते है कि आप अपने परीक्षा में Second आये। तो ये मत सोचियेगा की Adviceduniya के गलत Advice के चक्कर मे Second आ गये है। बल्कि इसका सही मतलब यह होगा कि जो First लाया है वो आपसे भी ज्यादा मेहनत किया इसीलिए वे फर्स्ट आया और आप सेकंड आगये है।

Final Word (Conclusion)

तो मुझे उम्मीद है आपको यह Study Tips in Hindi (परीक्षा में टॉप करने का तरीका) आपको पसंद आया होगा। और आप अपने परीक्षा का prepration आज से ही करना शुरू कर दिए होंगे। दोस्तो बड़े चीज़ों को पाने के लिए बहुत कष्ट उठाना पड़ता है। अगर आप स्टूडेंट लाइफ में मेहनत करेंगे तो जवानी अच्छे से गुजरेगा। और अगर स्टूडेंट लाइफ में मस्ती किये तो आगे भुगतने के लिए भी तैयार आपको ही रहना है।

मुझे उम्मीद है कि आपको Study Tips in Hindi के सभी बाते आपको अच्छे से समझ मे आ गया होगा। और अगर आपको यह Article “Study Tips in Hindi( परीक्षा में टॉप कैसे करें)” से आपको कुछ सीखने को ज़रूर मिला होगा। और अगर आप भी दूसरों को भी सीखाना चाहते है तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ Facebook,Whatsapp और Twitter जैसे सोशलमेडिया पर शेयर करना बिल्कुल भी न भूले। ताकि वे लोग भी Study Tips in Hindi को जान सके। और अपने परीक्षा का तैयारी में अभी से ही जुट जाये।

Leave a Comment

Share via
Copy link