Unicef full form-UNICEF के बारे में पूरी जानकारी

क्या आप Unicef full form के बारे में जानते हैं? या फिर आप UNICEF के Full Form को ढूंढ रहे हैं। यहाँ पर मैं आपको Unicef क्या है? यू नी से फ के बारे में कई बातें आपको बताऊंगा। जिसमे आपको Unicef के कार्य के बारे में पता चलेगा। उसके Headquarter कहाँ-कहाँ स्थित है। ये सभी के बारे में मैं बताने वाला हूं।

Unicef full form

तो नमस्कार दोस्तो, आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। हमारे Adviceduniya के इस नए और आकर्षक Full Form वाले लेख में। जहाँ मैं आपको UNICEF की हर छोटी-बड़ी जानकारी आपके साथ पूरे विस्तार बोले तो डिटेल्स में बताऊंगा।

आप सभी के बहुत से परीक्षाओं में तो बहुत से आम लोग आपसे UNICEF के बारे में कभी पूछा होगा। क्योंकि ये अक्सर NDA और UPSC जैसे बड़े-बड़े परीक्षाओ में इसका उलेख आय दिन प्रश्नों के तौर पर आता रहता है।

आपने भी बहुत बार दूसरे लोगो के मोह से या कमहि पर Unicef के बारे में सुना होगा। या फिर लिखा देखे होंगे। या फिर आपने टेलीविज़न या दूसरे डिस्प्ले इलेक्ट्रॉनिक मशीन पर UNICEF के बारे में Advertisment देखे होंगे। पर आपको Unicef के बारे में अधिक जानकारी पता नही होगा। यहाँ तक Unicef क्या होता है? UNiCEF का Full Form क्या होता है? ये सभी के बारे में आपको पता नही होगा। या फिर आपको थोड़ा सा बस इसके बारे में पता होगा। [मैं ये इसीलिए कह रहा हूँ। क्योंकि अगर आपको UNICEF के बारे में पता होता। तो आप ये लेख नही पढ़ रहे होते। हालांकि ये लाइन आपको थोड़ा दुखी कर सकता है]

UNICEF full form-Unicef का Full Form हिंदी में।

=>जैसा कि मैं अन्य अपने लेख में एक शब्द के कई सारे Full form आपको बताता हूँ। क्योंकि पहले बताये गए शब्द के अलग-अलग डिपार्टमेंट में अलग-अलग Full Form होता था। लेकिन UNICEF का सिर्फ एक ही Full Form होता है। इसके अलावा इसका और कोई डिपार्टमेंट नही होता है। UNICEF का फुल फॉर्म -United Nations Children’s Fund है। लेकिन ये इसका पूरा नाम नही है। साल 1953 तक UNICEF का पूरा नाम-United Nations International Children’s Emergency Fund था। लेकिन उस साल का बाद उसका नाम मे बदलाव कर दिया गया था।

Full form of UNICEF

UNICEF full form–United Nations Children’s Fund 

मतलब की बच्चों के लिए एक संगठन जो पूरे नेशन मतलब की पूरे देश से (यहाँ पर पूरे देश का मतलब सभी के सभी देश जो WHO के अंदर आते हैं और इसके अलावा भी कई देश) उन सभी देशों से बच्चों के लिए Funds इकठा करना।

UNICEF full form in hindi

=>वैसे तो Unicef का full form-United Nations International Children’s Emergency Fund था। मतलब की अगर इसे हिंदी में कहा जाए तो-“संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष” कह सकते हैं।

Unicef क्या है–What is Unicef in Hindi.

=>Unicef एक संगठन है। जो कि पूरी दुनिया में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा आदि के लिए कार्य करने के लिए विख्यात है। मतलब की ये संगठन पूरे दुनिया मे वैसे बच्चों को जिनका यहाँ अब कोई नही है(छोटे बच्चे)। और बच्चे जो गरीब हालात से गुजरते हैं। उन सभी का ये संगठन ख्याल रखता है। उनको रहने के लिए घर, खाने के लिए भोजन और उनकी सुविधा का वो हर चीज़ उन्हें उपलब्ध कराता है। जो एक बच्चे को उनके परिवार के द्वारा देना चाहिए होता है। यह संगठन कोई एक देश को नही बल्कि पूरे दुनिया को। चाहे वो देश, विश्व के किसी भी कोने में स्थित में क्यों न हो। ये संगठन के लोगो के द्वारा वहाँ हो रहे बच्चों का कष्ट दूर करते हैं।

ये भी ज़रूर पढ़े:-

Top 50 Full Form in Hindi

CO full form in Hindi

DM full form in Hindi

Unicef का स्थापना कब हुआ–Foundation of Unicef

=>इसका स्थापना 11 दिसम्बर साल 1946 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा न्यूयार्क में की गई थी। इस संगठन को बनाने का सबसे ज्यादा श्रेय चिकित्सक लुडविक रॉश्मन को दिया जाता है। जो कि एक Poland के रहने वाले व्यक्ति थे। जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया था कि 1953 तक Unicef का नाम United Nations International Children’s Emergency Fund था। लेकिन जैसे-जैसे लोग के साथ-साथ देश विकशित होता गया। वैसे-वैसे लोग यूनिसेफ में कार्यो तथा नमो में बदलाव करने लगे और बाद में उस नाम को बदलकर United Nations Children’s Fund रख दिया था।

Full form of Unesco

=>इसका जैसा ही एक और संगठन जो कि यूनिसेफ का दूसरा रूप है। जिसे हम Unesco के नाम से जानते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य है पर्यवरण को स्वच्छ रखने और पूरे विश्व मे पर्यावरण बचने का कार्य करना। Unesco को 4 नवंबर 1945 स्थापित किया गया था। लेकिन भारत 1946 में इसका सदस्य बना। इसका मुख्य उद्देश्य कार्य शिक्षा, प्रकृति तथा समाज विज्ञान, संस्कृति तथा संचार के माध्यम से अंतराष्ट्रीय शांति को बढ़ावा देना है। Unesco का full form–“United Nations Educational Scientific and Cultural Organization” है। अगर इसका फुल फॉर्म को हिंदी में बात किया जाए तो ‘संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन’ होगा।

UNESCO full form–United Nations Educational Scientific and Cultural Organization.

अगर आप इसके(Unesco) बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो आप यहाँ क्लिक करें।

Unicef का इतिहास–History of Unicef

=>यूनिसेफ का फाउंडेशन और इतिहास में ज्यादा नही लेकिन बहुत फर्क होता है। नीचे में आपको UNICEF के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

◆Unicef यानी कि (United Nations Children’s Fund) को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 दिसंबर, 1946 को बनाया गया था।

◆Unicef को 1953 तक लोग United Nations International Children’s Emergency Fund इस नाम से जाना करते थे। फिर 1953 के बाद इसका नाम बदल दिया गया था।

◆और फिर 1953 में Unicef को स्थायी रूप से संयुक्त राष्ट्र बना दिया गया था। और उस समय UNICEF के नाम मे से ‘अंतराष्टीय’ और ‘आपातकालीन’ शब्द को हटा दिया गया था।

◆Unicef का उस समय मे बस एक ही उद्देश्य था कि द्वितीय विश्वयुद्ध में तबाह हुए देशों में बच्चों और माताओं को आपातकालीन(Emerzency) स्थिति में भोजन और स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना था।

◆Unicef को 1950 में उसके दायरे को थोड़ा बढ़ाकर,विकाशशील देशों में भी बच्चों और महिलाओं की दीर्घकालिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिये विस्तृत किया गया था। और आज पूरे विश्व मे यूनिसेफ लोगो की सेवा के लिए हमेशा हाज़िर है।

Unicef का कार्य–Function of Unicef

=>Unicef का कार्य लगभग 190 देशों में मौजूद है। और 150 से अधिक देशों के कार्यालयों और यूनिसेफ के नेटवर्क से जुड़े अन्य कार्यालयों तथा 34 राष्ट्रीय समितियाँ मेज़बान सरकारों के साथ विकसित कार्यक्रमों के माध्यम से यूनिसेफ के मिशन को पूरा करती है।

UNICEF GIF

इसमें लगभग 36 कार्यकारी बोर्ड इसकी नीतियों को तय करता है, कार्यक्रमों को मंज़ूरी देता है और प्रशासनिक तथा वित्तीय योजनाओं की देख-रेख करता है। यह छत्तीस कार्यकारी बोर्ड उन लोगो को चुना जाता है जो तीन साल के लिये संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद द्वारा चुने गए हो।

Unicef का प्राथमिक ब्रांच कोपेनहेगन में स्थित है। इसका सबसे मूल्य काम है HIV, पोषण संबंधी खुराक, आपातकालीन आश्रयों, परिवारों के पुनर्मिलन तथा बच्चों और माताओं के लिये टीके, एंटी-रेट्रोवायरल दवाओं जैसी आवश्यक वस्तुओं के वितरण के प्राथमिक बिंदु के रूप में है।

Unicef क्या-क्या करती है?–What does Unicef do

=>यूनिसेफ ने हमारे भारत देश मे काम करना 1949 में शुरू किए थे। वे जाति,धर्म,मजहब,राष्टीयता ये सब के ऊपर उठकर वे सभी बच्चों को पालन-पोषण का सुविधा पहुचते थे। इसीलिए यूनिसेफ को 1965 में बच्चों को देख-भाल और अन्य पालन-पोषण के चलते उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। और ज़के बाद उनका काम और भी तेजी से बच्चों की सहायता में जुट गए थे। इस समय पूरे विश्व मे 190 से अधिक देशों में बच्चों का कल्याण के लिए लगातार काम किया जा रहा है। Unicef जो छोटे बच्चे होते है, नवजात बच्चों होते हैं।  उन सभी के लिए टीकाकरण के लिए लगभग 3 बिलियन से अधिक टीके लगभग हर दिन प्रदान करता है। जो लोग HIV और AID जैसे बीमारियों से ग्रस्त हैंम उनके लिए UNICEF 49 से ज्यादा देशों में उनके HIV/AIDS से बचाव की लड़ाई के लिए कार्य कर रहा है।

Unicef का मानना है और ये बहुत ज़रूरी भी है कि अगर जल्द ही हमारे दुनिया मे हो रहे असमानता को हटाया नही गया तो फिर-

*2030 तक लगभग 167 मिलियन बच्चों की मृत्यु सिर्फ भुखमरी और गरीबी के कारण हो जाएगा।

*यूनिसेफ का यह भी मानना है कि इसी के वजह से 2016 से साल 2030 के बीच 5 साल से कम उम्र के लगभग 19 मिलियन बच्चों की मौत विभिन कारणों से होगी।

*उनके मुताबिक 2030 गक लगभग 5 मिलियन बच्चे प्राथमिक शिक्षा से वंचित हो जाएंगे। मतलब उनको पढ़ाई करने को नही मिलेगा।

Unicef का कार्यकर्ता आफिस–Unicef Quarter

=>वेसे तो Unicef का कार्यकर्ता आफिस 190 से भी ज्यादा देशों में स्थगित है। लेकिन उसका मुख्य Headquarter कुछ-कुछ देश मे स्थित है। जो छोटे-बारे यूनिसेफ के आफिस को काम करने के फंड्स और तरीके बताता है। इन सभी Headquarter में Unicef के बड़े-बड़े मुद्दे और अन्य बातें को फैसला लिया जाता है। सभी आफिस(headquarter) अपने-अपने डिपार्टमेंट के हिसाब से काम करता है। UNICEF के Headquarter मुख्यतः इन देशों में स्थित है:-

◆Headquarters, New York, United States of America

◆Regional Office for Europe, Geneva, Switzerland

◆Supply Division, Copenhagen, Denmark

◆Innocenti Research Centre, Florence, Italy

◆Brussels Office, Belgium

◆Office for Japan, Tokyo, Japan

◆Seoul Office, Republic of Korea

◆Global Shared Services Centre, Budapest, Hungary

भारत मे Unicef का केंद्र–Unicef in India

=>Unicef हमारे भारत देश मे 1949 में उसका कार्य शुरू हुए था। यह संगठन उस समय बच्चों हर औरतो को ध्यान में रखते हुए उनके लिए भोजन,सुरक्षा,पालन-पोषण और भी अन्य तरह से सभी का हेल्प किये। उस समय हमारा देश आजाद तो हुए था। लेकिन बहुत से लोग भुखमरी का शिकार भारी मात्रा में हो रहे थे। और उस समय यूनिसेफ ने बहुतो की मदद की। और तब से Unicef आजतक हमारे देश मे भी बच्चे की पालन-पोषण और अन्य तरह से देख-रेख कर ही रहा है। इसके कई सारे केंद्र भारत मे बनाये गए है। ये सभी Quarter इन जगहों पर उपस्थित है:-

◆New Delhi

◆Andhra Pradesh and Karnataka

◆Gujarat

◆Assam

◆Jharkhand

◆Bihar

◆Madhya Pradesh

◆Chhattisgarh

◆Maharashtra

◆Odisha

◆Uttar Pradesh

◆Rajasthan

◆Tamil Nadu

◆West Bengal

Focus work in India

=>Child Development and Nutrition;  Child Protection; Education, Child Environment; Polio Eradication; Reproductive and Child Health; Children and AIDS; Social Policy, Planning, Monitoring and Evaluation; Advocacy and Partnership; Behaviour Change Communication; Emergency Preparedness and Response.

Unicef का उद्देश्य–Objective of Unicef

=>सबसे पहले यूनिसेफ इनोसेंटी रिसर्च सेंटर इटली के फ्लोरेंस में वर्ष 1988 में स्थापित में किया गया था। इसका मूल्य उद्देश्य था बच्चों के अधिकारों से संबंधित मुद्दों की अंतर्राष्ट्रीय समझ में सुधार करना तथा आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने वाली आर्थिक नीतियों को प्रोत्साहन देना था। और अभी भी ये उद्देश्य को वे लोग अपने-अपने हिसाब से पूरा कर रहे हैं। उनका ये भी उद्देश्य है कि विसज्व का कोई भी बच्चा भूखा न रहे।

objectives of UNICEF

उन्हें रहने के लिए छत,पढ़ने के लिए शिक्षा यदि चीज़ों को उन्हें प्रोवाइड किया जाए। कोई भी बच्चा अपने आप को असहयोग न समझे। और ये सब उनका मुख्य उद्देश्य में आता है। जो कि कुछ समय बाद और भी तेजी से कार्य बढ़ेगा। उन्होंने उस समय से अभी तक गोद लेने का कार्यक्रम शुरू किया,शिशु मृत्यु-दर कम करने की कोशिश की, बच्चों को शिक्षित बनाने का प्रयत्न में जारी है। और भी कई कार्य Unicef से बच्चे के हिट में किये हैं।

Unicef Wikipedia–यूनिसेफ के बारे में विकिपीडिया पर

=>जितना डिटेल्स में विकिपीडिया किसी बात को लोगो को बताता है। शायद ही कोई ब्लॉग उतना डिटेल्स में बताता होगा। मैंने यहाँ पर आपको Unicef के बारे में उन्ही जानकारी को आपके साथ शेयर किया हूँ। जिसे आपको जानना चाहिए। क्योंकि नार्मल यही सब बातें परीक्षा और लोगो के द्वारा पूछे जाते हैं। लेकिन अगर आपको यह जानकारी के अलावा Unicef के बारे में जानना चाहते है तो आप उनके मुख्य वेबसाइट Unicef.org या फिर आप विकिपीडिया पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Contact with Unicef Team

=>अगर आप भी Unicef के कार्य से प्रस्न है या फिर आप अपने हिसाब से Unicef को कुछ बातें शेयर करना चाहते है। या कुछ सुझाव देना चाहते है। या फिर आप उनसे कुछ पूछना चाहते है। या फिर उनके साथ काम करना चाहते है। और आपको उनके टीम से कांटेक्ट नही कर पा रहे हैं। तो आप नीचे बताये तरीके से आप उनसे बात या कांटेक्ट कर सकते हैं।

website–https://unicef.in/

Facebook–https://www.facebook.com/unicefindia

Twitter–https://twitter.com/UNICEFIndia

Instagram–https://www.instagram.com/unicefindia/

आप उनसे Youtube पर भी उनके कार्य और प्रोग्राम को देख सकते हैं–https://www.youtube.com/user/unicefindia

आज आपने क्या-क्या सीख? Unicef के बारे में

=>इस पोस्ट में आपने Unicef के बारे में बहुत जानकारी सीखने को मिला होगा। मैंने अपने प्रयास से सभी बातें आपको बता दिया है। यहाँ पर हमने आपको Unicef Full Form, Unicef full form in Hindi, Unicef क्या है?,Unicef का स्थापना, Full form of Unesco, Contact with Unisef,Unicef Wikipedia, Unicef Headquarter, Unicef Headquarter in india,Unisef कब उद्देश्य,Unisef क्या काम करता है। और भी कई बातें Unisef के बारे में मैं आपको बता दिया हूँ। अगर आपको इसके अलावा और भी कुछ बातें पूछनी हो तो नीचे कमेंट ज़रूर करें।

Conclusion

मुझे उम्मीद है इस पोस्ट के द्वारा आपको अपना जबाब मिल गया होगा। आपको Unisef Full Form के अलावा जितना भी आपका सवाल था सभी का जबाब हमने इस लेख में बता दिया है। यहाँ पर आपको Unisef क्या है, Unisef full form और Unisef का headquarter कहाँ-कहाँ है। और सभी बातें Unisef के बारे में आपको बता दिया हूँ। अगर आपको Unisef के बारे में और अधिक जानने है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपको और डिटेल्स में इस लेख में बताएंगे।

और अगर आपको यह लेख “UNISEF Full Form” पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने रिस्तेदारो और वैसे लड़के जिन्हें General Knowledge में इंटरेस्ट रहता हो। या फिर उनके साथ जो General Comptition का तैयारी कर रहे हैं। वे सभी के साथ Whatsapp, Facebook, Twitter और Instagram जैसे सोशलमेडिया पर शेयर जरूर करें। और इसी तरह हम Unisef full form की तरह और भी कई आर्टिकल आपके लिए लाते रहेंगे।

Leave a Comment

Share via
Copy link