वर्कआउट करते समय भूल कर भी ये गलतियां न करे।

वर्कआउट करते समय ये गलतियां भूल कर भी न करे-आज की जीवन शैली में रोजाना थोड़ी बहुत एक्सरसाइज या वर्कआउट करना जरुरी है। कई लोग अपने फिटनेस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जीम जाते हैं। लेकिन वहां पर वर्कआउट के दौरान हुए कुछ ऐसी गलतियां करते हैं। जिनकी वजह से उन्हें नुकसान हो सकता है। यहां हम उन छह प्रमुख गलतियों के बारे में बता रहे हैंजिनसे बचा जाना चाहिए

नमस्कार दोस्तों,आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है हमारे “Adviceduniya” पर आज हम आपको वर्कआउट के बारे में बताएंगे

क्या आप भी वर्क आउट करते समय यह गलतियां करते हैं तो यह गलतियां ना किया करें। क्योंकि आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

वर्कआउट करते समय ये गलतिया न करे।

==> आज बहुत से लोग अपने फिटनेस के लिए जीम बगैर रह जाते हैं। बहुत से लोग अपने घर में हैं वर्कआउट कर लेते हैं। अगर उन्हें अच्छे से गॉर्ड न किया जाए और वह गलत तरीके से वर्कआउट करेंगे

तो आगे चलकर उनका शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

इसीलिए मैं कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहा हूं। जो अक्सर लोग वर्कआउट करते समय गलतियां कर बैठते हैं। जो उनके शरीर को भुगतना पड़ता है।

जितना कि आप वर्कआउट के फायदे नहीं होंगे। उस से ज्यादा आपका का शरीर का नुकसान ही होगा। इसलिए वर्कआउट करते समय इन बातों को ध्यान रखें। और यह सब गलतियां ना करें।

ये गलतियां न करे वर्कआउट करते समय।

1.गलतियां नंबर 1

वार्मअप न करना

==> वार्मअप के लिए पर्याप्त समय दीजिए यह कम से कम पांच मिनट का होना चाहिए । सवाल है कि आखिर वार्मअप करने से क्या होगा। जब कि हम जीमिंग तो करने ही वाले हैं।

दरअसल वर्कआउट के दौरान बॉडी के तापमान और हॉट रेट में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है।

अगर यह बढ़ोतरी अचानक से होगी तो शरीर को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

वॉर्मअप करने से आपका शरीर आगे की एक्टिविटी के लिए तैयार होता है। और हम आपके रूप में स्क्वैट,पुश अप, या बाउंसिंग जैक किया जा सकता है।

2.गलतियां नंबर 2

कूल डाउन नही करना

==> एक्सरसाइज से शरीर का तापमान ही नहीं हार्ट रेट और ब्रीथिंग रेट भी ज्यादा हो जाती है। अगर इसे सामान्य किए बगैर तुरंत जिम से बाहर निकल जाएंगे तो आपको चक्कर भी आ सकते हैं।

और बॉडी को अन्य नुकसान भी हो सकता है। इसीलिए बॉडी को कुल डाउन करना भी बहुत जरुरी है

इसके लिए भी कम से कम पांच मिनट का समय देना चाहिए। इस दौरान हल्की वार्म या हल्की स्ट्रेचिंग करें।

इससे शरीर को वापस सामान्य स्थिति में आने में मदद मिलती है। इससे आपका शरीर का हॉट रेट भी सामान्य हो जाती है। जिससे आपका शरीर को दूसरे वर्कआउट करने में आसानी मिलती है। और आपका शरीर को कोई हानि नहीं होती।

3.गलतियां नंबर 3

सेट्स के बीच अंतराल न रखना

==> अगर आप जीम में एक्सरसाइज करने आए हैं। तो पर्याप्त समय लेकर आइए कई लोग ऐसे होते हैं। जो जल्दीबाजी के फिर में एक सेट से दूसरे से सेट के बीच रेस्ट पीरियड ध्यान नहीं रखते हैं

तो सेट्स के बीच लगभग दो मिनट का रेस्ट टाइम जरुरी है ताकि मसल्स फंक्शन और हर सेठ के परफॉरमेंस मेंटेन रहे अगर दो सेट के बीच पर्याप्त आराम नहीं देंगे।

तो पहले सेट में तो बेहतर परफॉर्म करेंगे लेकिन हो सकता है दूसरे से सेट में मार खा जाए

इसलिए हमेशा दो सेट्स वर्कआउट करने में बीच मे हमेशा पांच मिनट रेस्ट टाइम ज़रूर रखे।जिससे आपका शरीर पर भी कोई हानि न हो

4.गलतियां नंबर 4

एक घण्टे से ज्यादा समय देना

==>जिम में पर्याप्त समय लेकर जरूर जाएं। लेकिन अति भी नहीं करें। अगर आप बॉडीबिल्डर नहीं है या प्रोफेशनल किसी फिजिकल एक्टिविटी से जुड़े नहीं है।

और केवल अपनी फिटनेस के लिए जीमिंग कर रहे हैं। तो किसी भी स्थिति में एक घंटे से ज्यादा वर्कआउट मत कीजिए

इस एक घंटे में वार्मअप ,मुख्य एक्सरसाइज ,साइड एक्सरसाइज, सेट्स के बीच रेस्टिंग टाइम और कूल डाउन टाइमिंग सभी शामिल हैं।

ज्यादा समय वर्कआउट करने से मसल्स ने टूट फूट बाढ़ जाती है जो आपके शरीर को दर्द से करहता है। इसीलिए ज्यादा देर तक वर्कआउट ना करे

5.गलतियां नंबर 5

एक ही वर्कआउट को दोहराना

==> अगर आपको लगता है कि एक ही तरह के वर्कआउट करके उनमें परअंगत हासिल कर लेंगे। और बेहतर नतीजे आ लेंगे तो गलत सोच रहे हैं।

एक ही तरह के वर्कआउट थकान भरे हो सकते हैं। आप अपने एक्सरसाइज रूटीन मैं लगातार बदलाव करते रहें। यह बदलाव एक्सरसाइज के प्रकार में या उसकी इंटेंसिटी में अथवा सेट के बीच अंतराल में किसी भी रुप में हो सकता है।

जरूरत केवल इतनी है कि अपनी बॉडी की वर्कआउट के प्रति अनुकूलता को चुनौती देते रहे।

मतलब एक ही वर्कआउट को ज्यादा देर तक न करे इससे आपको थकान भी हो सकता है। जिससे आप दूसरे वर्कआउट नही कर पाएंगे ।थकान की वजह से।

6.गलतियां नंबर 6

मुख्य एक्सरसाइज को बचाना

==> जिमिंग में कई तरह के वर्कआउट होते हैं। इनमें कुछ वॉर्मअप होते हैं। इनमें कुछ वार्मअप होते हैं। तो कुछ साइड एक्सरसाइज होती है।

जैसे लिफ्टिंग सेशन,प्लाक्स,सूट अप्प्स आदि। कई लोग अपनी कोर यानी मुख्य एक्सरसाइज से पहले यह साइड एक्सरसाइज भी करने लगते हैं।

लेकिन यह बड़ी गलती है इससे आप अपनी इन अर्जी का बड़ा हिस्सा इन छोटी एक्सरसाइज ने खर्च कर देते हैं बेहतर होगा की वॉर्मअप के बाद सीधे आप मुख एक्सर्साइज़ करें।

तो दोस्तो,अब आप जान गए होंगे कि वर्कआउट करते समय किन-किन गलतियां को न करे।और ये सब गलतियां करने पर होने वलए नुकसान के बारे में भी जान गए होंगे।

Conclusion

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि वॉर्मअप को करते समय क्या-क्या गलतियां करना नहीं चाहिए जिससे आपका शरीर को नुकसान ना हो।

अगर आपको यह आर्टिकल ‘वर्कआउट करते समय किन-किन गलतियों का ध्यान रखे’ अच्छा लगा हो तो आने दोस्तो के साथ सोशलमेडिया पर शेयर जरूर करे।

ताकि अगर आपका भी कोई दोस्त या रिस्तेदार जिम जाकर वर्कआउट में ये सब गलतिया करता है।तो ये पोस्ट देखकर वर्कआउट को systematic तरीके से करना सीख जाएंगे।

Leave a Comment

Share via
Copy link